logo-image

ठंडे पानी से चेहरा धोने पर हट सकता है Tan, जानें ठंडे पानी के फायदे

सर्दियों में गुनगुने पानी से और गर्मियों में ठंडे पाने से. ठंडे पानी की बात करें तो क्या आप जानते हैं कि ठंडा पानी सेहत के लिए फायदेमंद है ख़ास कर आपके चेहरे के लिए.

Updated on: 18 Feb 2022, 01:51 PM

New Delhi:

आप जब सुबह सो कर उठते हैं तो चेहरा अपने आप सूजा हुआ लगने लगता है. आखें भुजी-भुजी सी लगती है. सोने के दौरान आपके चेहरे की कोशिकाएं बनती हैं जो त्वचा के सेल्स को रिपेयर करने का काम करती है. सुबह उठकर आप अक्सर मुंह धोते होंगे. सर्दियों में गुनगुने पानी से और गर्मियों में ठंडे पाने से. ठंडे पानी की बात करें तो क्या आप जानते हैं कि ठंडा पानी सेहत के लिए फायदेमंद है ख़ास कर आपके चेहरे के लिए. सर्दियों में आप हल्का गुनगुन अपनी ले सकते हैं. लेकिन गर्मीयों में ठंडा पानी आपके चेहरे को कई तरह के बैक्टीरिया से बचाता है. 

यह भी पढ़ें- फ्रिज में रखी ये सब्ज़ी करेगी आपके चेहरे से Tanning को ख़त्म, बस करना है ये काम

अगर आप रेडनेस, आंखों के नीचे कालापन आदि समस्या से परेशान हैं तो आपको कोई ब्यूटी प्रोडक्ट लगाने की जरूरत नहीं है, बस ठंडे पानी से मुंह धोना है. ठंडे पानी से मुंह धोना चेहरे को फ्रेश करता है और दिमाग की नसों तक ठंडक पहुंचती है जो कि काफी जरूरी है. 

एजिंग को कम करता है

एजिंग की समस्या को दूर करने के लिए चेहरे को सुबह- सुबह ठंडे पानी से धोना चाहिए. इससे चेहरे में कसाव आता है और त्वचा के रोम छिद्र सिकुड जाते हैं. ठंडा पानी ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है. 

स्किन पोर्स को बंद करें

ठंडे पानी से मुंह धोने की वजह से त्वचा के रुम छिद्र बंद हो जाते है. इससे त्वचा में गंदगी और ऑयल नहीं जमती है. ठंडे पानी से चेहरे को धोने से पिम्पल्स की समस्या भी नहीं होती. 

टैनिंग से मिलेगा छुटकारा

सूरज की किरणें हमारी त्वचा के लिए हानिकारक होती है जो चेहरे को टैन होने से बचाता है. ठंडे पानी से चेहरे धोना बेहद फायदेमंद होता है. ठंडा पानी स्किन से डेड स्किन सेल्स में बदलता है जो स्क्रब या फेसिअल के दौरान निकल जाती है. ठंडा पानी स्किन को फ्रेश रखता है. और दिमाग की नसों तक भी आराम पहुंचता है. 

यह भी पढ़ें- IPL 2022 के सबसे स्टाइलिश Cricketers जो बॉलीवुड सितारो को भी दे रहे हैं मात