News Nation Logo

BREAKING

Valentine day 2020: वैलेंटाइन डे के दिन चाहती है दमकती त्वचा, अपनाएं ये आसान टिप्स

वैलेंटाइन डे के खास दिन आप भी चाहेंगी कि आपकी खूबसूरती आकर्षण का खास केंद्र हो. वैलेंटाइन डे पर दमकती त्वचा, रेशमी घने बालों और आकर्षक चेहरे के लिए आपको पहले से तैयारी करनी पड़ेगी.

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 02 Feb 2020, 03:14:10 PM
Valentine day 2020

Valentine day 2020 (Photo Credit: (सांकेतिक चित्र))

नई दिल्ली:

वैलेंटाइन डे के खास दिन आप भी चाहेंगी कि आपकी खूबसूरती आकर्षण का खास केंद्र हो. वैलेंटाइन डे पर दमकती त्वचा, रेशमी घने बालों और आकर्षक चेहरे के लिए आपको पहले से तैयारी करनी पड़ेगी. इस खास दिन दमकती त्वचा पाने के लिए साधारण ब्यूटी टिप्स की मदद से आप मनचाही खूबसूरती पा सकती हैं.

हल्दी

इस खास दिन मलाई और हल्दी का मिश्रण बना कर इसे चेहरे पर लगा कर दस मिनट बाद चेहरे को साफ करें और ताजे पानी से धो डालिए इससे आपकी त्वचा साफ हो जाएगी और चेहरे पर आभा लौट आएगी. चेहरे की रंगत चमकाने के लिए बेसन, चंदन और हल्दी का फेस पैक बना कर रोजाना चेहरे पर प्रयोग करने से आपकी त्वचा साफ होगी और चेहरे की रंगत में निखार आएगा. 

और पढ़ें: Valentine's Day 2020: इस वैलेंटाइन डे अपने प्यार को भेजे ये प्यार भरे मैसेज

 गुलाब जल

गुलाब जल में काटन वूल पैड डूबो कर इसे फ्रीज में रखें. पहले इससे त्वचा को धोएं औरबाद में इससे त्वचा को धीरे-धीरे सहलाएं. इस मिश्रण को गालों पर ऊपरी औरनिचली दशा में हल्के-हल्के सहलाते हुए लगाएं औरप्रत्येक स्ट्रोक को कनपटी तक ले जाएं. इस मिश्रण को माथे पर लगाते समय मध्य बिन्दू से शुरू करके औरदोनों तरफ बाहरी दिशा में कनपटी तक घुमाएं. ठोड़ी पर इसे घुमावदार तरीके से लगाएं. इसके बाद गुलाब जल में भीगे काटनवूल पैड से त्वचा को तेजी से थपथपाइए. 'पिक मी अप' फेस मास्क से आपकी त्वचा साफ औरचमकीली बन सकती है. 

शहद

शहद में सफेद अंडा मिलाकर इसे चेहरे पर लगाएं और20 मिनट बाद ताजे साफ पानी से धो डालिए. अगर आपकी त्वचा अत्यधिक शुष्क है तो शहद में अंडे का पीला भाग (योक) औरथोड़ा सा दूध मिला लीजिए औरइस मिश्रण को 20 मिनट तक चेहरे पर लगाने के बाद ताजे साफ पानी से धो डालिए. 

कड़ी पत्ता

सूखे औरपीसे हुए कड़ी पत्ता को फेस पेक में शामिल किया जा सकता है. इससे चेहरे की चमक बढ़ जाती है. कड़ी पत्ता को दो चम्मच जेई या चोकर, दो चम्मच गुलाब जल औरएक चम्मच दही में मिलाकर इसका पेस्ट बना लीजिए जोकि टपकना नहीं चाहिए. इस पेस्ट को आंखों औरहोठों को छोड़कर बाकी चेहरे पर लगा लीजिए औरआधा घंटा बाद चेहरे को धो डालिए.

ये भी पढ़ें: पहली बार Blind Date पर जा रहे हैं, तो इन बातों का रखें खास ख्याल

मुलतानी मिट्टी

तैलीय त्वचा के लिए मुलतानी मिट्टी को गुलाब जल में मिलाकर पेस्ट बना लें औरइस पेस्ट को होठों औरआंखों के इस गिर्द क्षेत्र को छोड़कर बाकी चेहरे पर लगा लीजिए औरजब यह पेस्ट सूख जाए तो इसे ताजे पानी से धो डालिए. मिश्रित त्वचा के लिए इस मास्क को त्वचा के तैलीय भाग पर ही लगाइए. सामान्य त्वचा के लिए मुलतानी मिट्टी में शहद औरदही मिलाकर पेस्ट बना लीजिए. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने के बाद 30 मिनट बाद चेहरे को ताजे पानी से धो डालिए.

For all the Latest Lifestyle News, Fashion News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 02 Feb 2020, 03:14:10 PM