logo-image

विंटर में Walnut का करें इस्तेमाल, स्किन की सारी प्रॉब्लम्स से मिलेगा निजात

सर्दियाँ में अखरोट के कई अनसुने फायदे भी है. ये दिमाग के साथ साथ स्किन प्रोब्लेम्स से भी निजात दिलाता है. आइये जानते हैं कुछ अनुसने फायदे अखरोट के जिससे आपकी स्किन की हर समस्या चुटकियों में दूर हो जाएगी.

Updated on: 02 Dec 2021, 02:57 PM

New Delhi:

सर्दियों में अक्सर लोग अखरोट खाना पसंद करते हैं. लेकिन बहुत लोगों को नहीं पता की अखरोट जितना दिमाग के लिए फायदेमंद है उतना ही यही चेहरे के लिए भी. अखरोट खाने के कई फायदे हैं. इसे खाने से जोड़ों का दर्द भी कंट्रोल में रहता है अखरोट से कई स्किन प्रॉब्लम्स भी ठीक हो जाती हैं. अखरोट में प्रोटीन, वसा, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट अच्छी मात्रा में पाया जाता है. इतना ही नहीं इसमें कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन कॉपर, ओमेगा-3 फैटी एसिड, मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड, फॉस्फोरस, सेलेनियम, और जिंक भी पाया जाता है,अखरोट स्किन की किसी भी प्रॉब्लम के लिए बहुत असर दायक है. आइये जानते हैं अखरोट के कुछ अनसुने फायदे. 

यह भी पढ़ें- शुगर लेवल कंट्रोल करने से लेकर माइंड बूस्ट करने तक छोले के हैं अनगिनत फायदे

फेसपैक बनाकर लगाए 

एक चम्मच अखरोट का पाउडर, एक चम्मच ओलिव ऑयल, दो चम्मच गुलाब जल व आधा चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पैक को 15 मिनट तक चेहरे पर लगा कर छोड़ दें. फिर इसे हल्के गुनगुने पानी से धो लें. आप इसे 1 वीक में 2 से 3 बार इस्तेमाल कर सकती हैं. 
 
डार्क सर्कल के लिए है असरदार 

अखरोट का तेल आपकी आंखों के नीचे आई सूजन को दूर करता है और डार्क सर्कल कम करने में मदद करता है. आप थोड़ा-सा अखरोट का तेल लें. तेल को गुनगुना करके इसे आंखों के नीचे लगाए जहाँ पर डार्क सर्कल्स है.  फिर सुबह चेहरा धो लें. आप इस प्रोसेस को रोज़ रात में कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- म्योनीज वेजीटेरियन है या नॉन वेजीटेरियन ? जानें इसके कुछ अनसुने फायदे