News Nation Logo
Banner

बालों को घना और चमकदार बनाना हो तो ऐसे करें मेथी का इस्तेमाल

बालों की अच्‍छी ग्रोथ और खराब बालों को ठीक करने के लिए मेथी का इस्‍तेमाल जरूरी होता है. डैंड्रफ भगाने के साथ ही मेथी बालों को मजबूती भी देते हैं. मेथी के इस्‍तेमाल से सफेद बालों से लेकर गंजेपन तक की परेशानी से निजात मिलती है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 25 Sep 2020, 03:51:14 PM
maithi

बालों को घना और चमकदार बनाना हो तो ऐसे करें मेथी का इस्तेमाल (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:

बालों की अच्‍छी ग्रोथ और खराब बालों को ठीक करने के लिए मेथी का इस्‍तेमाल जरूरी होता है. डैंड्रफ भगाने के साथ ही मेथी बालों को मजबूती भी देते हैं. मेथी के इस्‍तेमाल से सफेद बालों से लेकर गंजेपन तक की परेशानी से निजात मिलती है. आजकल प्रदूषण भरे माहौल, तनाव, हार्मोन्स में बदलाव या अन्य कई समस्याओं के चलते बालों का झड़ना आम बात हो गई है. इससे आपके बाल गिरने, पतले होने और समय से पहले सफेद होने की समस्या तेजी से बढ़ रही है. ऐसे में मेथी के प्रयोग से आपके बाल बाल घने और लंबे हो सकते हैं. जानें कैसे मेथी आपके बालों के लिए फायदेमंद हो सकता है.

2 बड़े चम्मच भिगी हुई मेथी में करी पत्ते डालकर ग्राइंड कर लें. इस पेस्ट को बाल में लगाने के कुछ मिनट बाद शैंपू से धो लें. नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करने से बाल झड़ने की समस्या दूर हो जाती है.

मेथी के दानों को 1 कप में रात भर भिगोकर रखें. सुबह इसे पीसकर 1 टेबलस्पून नींबू रस और 2 टेबलस्पून दही मिलाएं. फिर इसे बालों में लगाकर 30 मिनट तक छोड़ दें. उसके बाद शैंपू से बाल धो लें. हफ्ते में 2 बार मास्क का इस्तेमाल करें. इससे डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाएगी.

हफ्ते में 2 बार मेथी के चूर्ण का लेप लगाएं. अगर आपके बाल रूखे-सूखे हो गए हैं तो मेथी के बीजों को पीसकर उसमें नारियल या बादाम तेल मिक्स करके लगाएं. इससे बाल शाइनी व सॉफ्ट हो जाएंगे. बालों को घना बनाने के लिए मेथी के बीजों का पाउडर बनाएं और उसमे नारियल या जैतून का तेल डालकर मिक्स कर लें. इस मिश्रण को बालो पर लगाएं और कुछ देर बाद धो लें.

मेथी के दानों के प्रयोग से बाल कम सफेद होते हैं. बालों की कंडीशनिंग बहुत जरूरी है. कंडीशनिंग से बाल नरम ,मुलायम और चमकदार होते हैं. मेथी को रात भर भिगो कर रखें और सुबह उनका पेस्ट बनाएं. इसे बालों में लगाकर रखने के बाद धो लें. बाजार में उपलब्ध अन्य कंडीशनर से यह प्राकृतिक कंडीशनर बेहतरीन है.

First Published : 25 Sep 2020, 03:51:14 PM

For all the Latest Lifestyle News, Fashion News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो