logo-image

डार्क सर्कल्स हो जाएंगे गायब, जब अपनाएंगे ये तरीका नायाब

गर्मी में सबसे ज्यादा प्रॉब्लम आती है डार्क सर्कल्स (dark circles) की. वैसे तो ये प्रॉब्लम बहुत ही कॉमन है लेकिन है बहुत सीरियस. क्योंकि इन्हीं डार्क सर्कल्स के चलते आप बूढ़े और थके हुए से दिखाई देने लगते हैं.

Updated on: 17 Sep 2021, 01:45 PM

नई दिल्ली:

गर्मी में सबसे ज्यादा प्रॉब्लम आती है डार्क सर्कल्स (dark circles) की. वैसे तो ये प्रॉब्लम बहुत ही कॉमन है लेकिन है बहुत सीरियस. क्योंकि इन्हीं डार्क सर्कल्स के चलते आप बूढ़े और थके हुए से दिखाई देने लगते हैं. डार्क सर्कल्स ना सिर्फ आपकी खूबसूरती को कम करते हैं बल्कि आपकी स्मार्टनेस पर भी काफी इफेक्ट डालते हैं. ये प्रॉब्लम ज्यादातर खराब लाइफस्टाइल (lifestyle) के कारण होती हैं. जिसमें बहुत ज्यादा काम करना, स्ट्रेस लेना, नींद पूरी ना हो पाना, ज्यादा टाइम तक मोबाइल चलाना, खून की कमी, गर्मी, धूप, डिहाइड्रेशन (dehydration), हार्मोन्स में चेंज या फिर कोई जेनेटिक परेशानी जैसी प्रॉब्लम्स शामिल हैं. लेकिन सिर्फ लाइफस्टाइल में बदलाव करके ही नहीं बल्कि कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर आंखों के नीचे पड़ने वाले इन डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाया जा सकता हैं. क्योंकि इस प्रॉब्लम से बचने के लिए आप तरह-तरह के मार्केट प्रोडक्ट्स यूज करना शुरू कर देते हैं. और कई बार वो मार्केट प्रोडक्ट्स सबको सूट नहीं करते. लेकिन, अगर हम आपको इसका रामबाण उपाय बता दें और वो भी घरेलू. जिससे डार्क सर्कल्स भी गायब हो जाएंगे और साइड इफेक्ट भी देखने को नहीं मिलेंगे. जी हां, ऐसे उपाय है. तो चलिए जान लीजिए क्या है वो होम रेमेडीज. 

                                           

इस लिस्ट में सबसे पहले आती है हल्दी. हल्दी को अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है. जिसमें सबसे पहले हम हल्दी और एलोवेरा जेल का इस्तेमाल बता रहे हैं. इसके लिए सिर्फ आधा चम्मच एलोवेरा जेल और उसमें एक चुटकी हल्दी पाउडर डालें और अच्छे से मिक्स कर लें. अगर रात को सोने से पहले इस पेस्ट को आंखों के चारों साइड लगाया जाए तो कुछ ही दिन में डार्क सर्कल्स गायब होते दिखाई देने लगेंगे. बस इस बात का ध्यान जरूर रखें कि हल्दी आंखों के अंदर ना जाए. रात भर लगाने के बाद सुबह पानी से फेस को धो लें. अब ये भी जान लें कि हल्दी क्यों लगानी चाहिए. तो बता दें कि इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट (anti-oxidant) क्वालिटीज होती हैं. 

                                         

वहीं हल्दी को दही के साथ भी इस्तेमाल किया जा सकता है. बस, 2 चम्मच हल्दी पाउडर में 1 चम्मच दही और नींबू के रस की कुछ बूंदें डालकर इस पेस्ट को अच्छी तरह से मिक्स कर लें और फिर इस पेस्ट को आंखों के आसपास मौजूद डार्क सर्कल्स पर लगा लें. करीब 15-20 मिनट के लिए इस पेस्ट को लगा रहने दें और फिर नॉर्मल पानी से धो लें. अगर आपको बहुत जल्दी इसका नतीजा देखना है तो बस इसे 

                                         

इसी कतार में अगले नंबर पर खीरा आता है. खीरा डार्क सर्कल्स के ट्रीटमेंट के लिए बेहतर उपाय है. खीरा एक अच्छा एस्ट्रीजेंट होता है और यह बेहतरीन क्लींनजर भी होता है जो आंखों के नीचे होने वाले डार्क सर्कल्स को खत्म कर देता है. आपको ज्यादा कुछ नहीं करना बस खीरे की स्लाइस को काटना है और दिन में दो से तीन बार आंखों पर लगाना है. केवल कुछ ही दिनों में आपको रिजल्ट दिखाई देने लगेगा.