News Nation Logo
ओमिक्रॉन पर स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी जानकारी 66 और 46 साल के दो मरीज आइसोलेशन में रखे गए भारत में ओमीक्रॉन वायरस की पुष्टि कर्नाटक में मिले ओमीक्रॉन के 2 मरीज सीएम योगी आदित्यनाथ ने प. यूपी को गुंडे-माफियाओं से मुक्त कराकर उसका सम्मान लौटाया है: अमित शाह जहां जातिवाद, वंशवाद और परिवारवाद हावी होगा, वहां विकास के लिए जगह नहीं होगी: योगी आदित्यनाथ पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में देश में चक्रवात से संबंधित स्थिति पर हुई समीक्षा बैठक प्रभावित देशों से आने वाले यात्रियों का एयरपोर्ट पर RT-PCR टेस्ट किया जा रहा है: सत्येंद्र जैन दिल्ली में पिछले कुछ महीनों से कोविड मामले और पॉजिटिविटी रेट काफी कम है: सत्येंद्र जैन आंदोलनकारी किसानों की मौत और बढ़ती महंगाई के मुद्दे पर विपक्षी सांसदों ने राज्यसभा में नारेबाजी की दिल्ली में आज भी प्रदूषण का स्तर काफी खराब, AQI 342 पर पहुंचा बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने बैठकर गाया राष्ट्रगान, मुंबई BJP के एक नेता ने दर्ज कराई FIR यूपी सरकार ने भी ओमीक्रॉन को लेकर कसी कमर, बस स्टेशन- रेलवे स्टेशन पर होगी RT-PCR जांच

आपकी किचन में ही मौजूद है चेहरे की रंगत निखारने वाले फेसपैक का सामान

मॉनसून के दौरान त्वचा को साफ रखना बेहद जरूरी है, क्योंकि इससे एलर्जी, सूजन, मुंहासे और अन्य त्वचा संबंधी समस्याएं दूर रहती हैं।

IANS | Edited By : Aditi Singh | Updated on: 30 Jul 2017, 07:21:45 PM

नई दिल्ली:

मॉनसून के दौरान त्वचा को साफ रखना बेहद जरूरी है, क्योंकि इससे एलर्जी, सूजन, मुंहासे और अन्य त्वचा संबंधी समस्याएं दूर रहती हैं। इस मौसम में बेसन, नींबू और ग्रीन टी को अपनी त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने के लिए इस्तेमाल में लाएं। लूमिएयर डर्मेटोलॉजी की त्वचा विशेषज्ञ किरण लोहिया और ब्लॉसम कोचर समूह की अरोमाथेरेपिस्ट व अध्यक्ष ब्लॉसम कोचर ने मॉनसून के दौरान इस्तेमाल किए जा सकने वाले कुछ फेस पैक्स के बारे में जानकारियां दी हैं : 

*तीन बड़े चम्मच बेसन में एक बड़ा चम्मच शहद मिला लें, जो जीवाणुरोधी गुणों से समृद्ध होता है, क्योंकि बारिश के मौसम में बैक्टीरिया तेजी से पनपते हैं। फिर एक या दो बड़ा चम्मच (सही से गाढ़ा होने तक) ग्रीन टी मिला लें और अंत में रोजहिप ऑयल मिलाएं। इसे मिलाने से आपकी त्वचा को पोषण और नमी मिलेगी। इन्हें मिलाकर फेस पैक बनाने के बाद इसे 20-30 मिनट तक लगा रहने दें और फिर धो लें। 

*अगर आप ताजगी से भरा कुछ लगाना चाहती हैं, तो खीरे के रस में गुलाब जल मिलाकर ग्रीन टी की कुछ पत्तियों के साथ इसे रेफ्रिजरेटर में ठंडा कर लें। खीरा जलन और खुजली दूर करता है, वहीं गुलाब जल सुकून का अहसास कराता है। 

* आलू के इस्तेमाल से आप दाग-धब्बे, दाने और मानसून के दौरान होने वाले मुंहासों को दूर कर सकती हैं। आलू को कद्दूकस पर घिस लें और सूती कपड़े के इस्तेमाल से इसका रस निकाल लें। इसे चेहरे पर लगाने से पहले इसमें एक-दो छोटा चम्मच नींबू का रस और थोड़ा-सा गुलाब जल मिला लें। नींबू जहां मुहांसे दूर करेगा, वहीं गुलाब जल दाग-धब्बों के आसपास के लालिमा को दूर करेगा। इसे 30 मिनट तक लगाए रहने के बाद पानी से धो लें। 

* कठोर साबुन त्वचा को रूखा बना देता है, इसलिए अपना स्किन पाउडर बनाएं। समान मात्रा में मूंग दाल पाउडर और बेसन मिला लें और इसका आधा हिस्सा मेथी दाना पउडर मिला लें। गुलाब जल में मिलाकर पेस्ट तैयार करें और पूरे शरीर पर इसे लगाएं। यह त्वचा को गहराई से साफ करता है और ताजगी प्रदान करता है। 

इसे भी पढ़ें: ....तो क्या शराब पीने से तेज होती है याददाश्त

* तेज धूप से हुए टैन को हटाने के लिए मॉनसून के दौरान एक छोटा चम्मच चंदन पाउडर और इतनी ही मात्रा में दूध पाउडर और संतरे के छिल्के का पाउडर मिला लें। अब इसमें लैंवेडर इसेन्शल ऑयल की दो बूंद, नींबू का रस डालकर दही के साथ मिला लें। इसे चेहरे पर 15 मिनट तक लगाए रखने के बाद धो लें। 

* केले को मसलकर उसमें एक छोटा चम्मच वनस्पति तेल मिला लें। इसे चेहरे पर सूखने तक 15-20 मिनट लगा रहने दें, फिर सादे पानी से चेहरा धो लें। यह रूखी और सामान्य त्वचा के लिए सबसे ज्यादा उपयुक्त है। 

*अगर आपको बहुत ज्यादा मुंहासे या दाना होते हैं तो धुले और मैश किए हुए नीम के पत्तों में पचौली तेल की एक बूंद मिला लें और फिर इसमें नींबू का रस और कुचले हुए लहसुन को मिलाकर प्रभावित जगह पर लगाएं, इसे 20 मिनट तक लगा रहने दें, मुंहासे खत्म होने तक रोजाना इसे लगाएं। 

इसे भी पढ़ें: तलाक के दौरान बेल्स पाल्सी से जूझ रही थी एंजेलिना

First Published : 30 Jul 2017, 07:21:15 PM

For all the Latest Lifestyle News, Fashion News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Face Packs

वीडियो