News Nation Logo

Karwa Chauth 2021: इन टिप्स के संग, करवा चौथ पर चढ़ेगा हाथों में मेहंदी का गाढ़ा रंग

मेहंदी लगाने से पहले सबसे पहले हाथों को अच्छे से साफ पानी से धो लें. इससे आपके हाथों में लगे हुए सारे डार्क पार्टिकल्स और डस्ट निकल जाएगी. उसके बाद ही हाथ पर मेहंदी का गाढ़ा-सा रंग चढ़ेगा.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 24 Oct 2021, 07:13:09 AM
Tips to dark your mehndi

Tips to dark your mehndi (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • मेहंदी लगाने से पहले सबसे पहले हाथों को अच्छे से साफ पानी से धो लें.
  • मेहंदी डार्क करने के लिए हाथों पर सरसों का तेल जरूर लगाएं. 
  • हाथों में मेहंदी लगवाने के बाद इस पर लौंग का इस्तेमाल जरूर करें. 

नई दिल्ली:

करवा चौथ (Karwa Chauth) पर लेडीज को सजने-संवरने का कितना शौक होता है. ये तो सब जानते है. सबसे ज्यादा मेहंदी और कपड़ों का. ऐसे में आज करवा चौथ है. कुछ लेडीज ने तो मेहंदी रात को ही लगा ली होगी. कुछ कि किसी कारण की वजह से नहीं लग पाती. तो वो सोचती हैं कि रात को फास्ट खुलेगा तो रात तक लगवा लेंगे. लेकिन, साथ में ये सोचकर परेशान हो जाती हैं कि कि मेहंदी का कलर डार्क कैसे आएगा. ऐसे में आप बाहर मार्केट में भी नहीं जा सकते. क्योंकि इस टाइम मार्केट्स भी फुल है. तो भई टेंशन मत लीजिए आपको कुछ सिंपल से तरीके बता देते है जिसके चलते बहुत ही कम टाइम में मेहंदी का कलर भी डार्क हो जाएगा साथ ही लगकर भी अच्छी लगेगी. 

                                       

मेहंदी लगाने से पहले सबसे पहले हाथों को अच्छे से साफ पानी से धो लें. इससे आपके हाथों में लगे हुए सारे डार्क पार्टिकल्स और डस्ट निकल जाएगी. उसके बाद ही हाथ पर मेहंदी का गाढ़ा-सा रंग चढ़ेगा. उसके बाद या से हाथों पर सिट्रोनेला आयल (मेहंदी का तेल) लगा लें. इससे मेहंदी का कलर डार्क चढ़ता है. अगर आपके पास मेहंदी का तेल नहीं है तो आप अचार का तेल भी लगा सकते हैं. 

                                         

अब मेहंदी लगाने का टाइम कम है तो इस जल्दी में लोग जल्दी से मेहंदी लगाते ही उसे धो देते है. वो भी सिर्फ कुछ 2 से 3 घंटे में. ऐसे में आपकी मेहंदी डार्क नहीं हो पाती. तो, इस बात की कोशिश करें कि मेहंदी लगवाने के कम से कम उसे 5 से 6 घंटे के बाद धोएं. इसके अलावा हाथों को बार-बार हिलाने से भी बचें. हाथों पर जब कुछ घंटे मेहंदी लगी रहेगी तो उससे आपकी मेहंदी का कलर अपने आप डार्क होने लगेगा. 

                                         

अब, मेहंदी को खूब अच्छे वाला डार्क करना है तो उसके लिए मेहंदी लगाते ही जब वो थोड़ी-सी सूख जाए तो सबसे पहले उस पर नींबू, पानी और चीनी का घोल लगाएं. इस घोल को लगाने से मेहंदी काफी देर तक हाथों में लगी रहेगी साथ ही हाथों से जल्दी निकलेगी भी नहीं. वहीं ये मेहंदी को डार्क भी करती है. इस घोल को बनाने के लिए बस 1 चम्मच चीनी, 1 चम्मच नींबू का रस और 1 चम्मच पानी मिलाकर कॉटन की मदद से ही मेहंदी पर लगाएं. कुछ ही घंटों में मेहंदी का कलर डार्क हो जाएगा. 

                                         

वहीं इसे डार्क करने का एक तरीका और भी है. वो ये है कि हाथों में मेहंदी लगवाने के बाद इस पर लौंग का इस्तेमाल करें. इसके लिए रोटी बनाने वाले तवे पर 3 से 4 लौंग डाल दें. उससे निकलने वाले धुएं से हाथों को सेकें. इससे आपकी मेहंदी बहुत डार्क हो जाएगी. याद रहे कि मेहंदी के अच्छे से सूखने के बाद भी उसे पानी से ना धोएं. अब, आप ये सोचेंगे कि तो फिर कैसे हटाएं. तो, भई दोनों हाथों को आपस में रगड़कर सारी मेहंदी निकाल दें. साथ ही ये भी ट्राई करें कि मेहंदी पर काफी घंटों तक साबुन ना लगे. 

                                         

लास्ट में जब मेहंदी हाथों से निकल जाए तो चूने में हल्का पानी मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें और हाथों पर रगड़ लें. चूना लगाने के बाद हाथों पर सरसों के तेल से मालिश करें. उसके बाद अपने हाथों को गर्म जगह पर ही रखें. ये वो तरीके है जिससे बहुत कम टाइम में ना सिर्फ मेहंदी लग जाएगी बल्कि गाढ़ी भी रचेगी. 

First Published : 24 Oct 2021, 07:04:51 AM

For all the Latest Lifestyle News, Fashion News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो