logo-image

ढलती उम्र में ढीली स्किन को इन उपायों से ढके, नहीं तो खूबसरती पर लग जाएंगे दाग

आज हर इंसान खूबसूरत दिखना चाहता है. लेकिन क्या करें एक उम्र तक ही दिख सकता है. क्योंकि उम्र बढ़ना लाइफ का ही एक पार्ट है. उम्र बढ़ने के साथ-साथ स्किन पर भी काफी फर्क दिखने लगता है. इसका सामना सभी को करना पड़ता है.

Updated on: 08 Sep 2021, 01:53 PM

नई दिल्ली:

आज हर इंसान खूबसूरत दिखना चाहता है. लेकिन क्या करें एक उम्र तक ही दिख सकता है. क्योंकि उम्र बढ़ना लाइफ का ही एक पार्ट है. उम्र बढ़ने के साथ-साथ स्किन पर भी काफी फर्क दिखने लगता है. इसका सामना सभी को करना पड़ता है. जब उम्र कम होती है तो स्किन ग्लो तो करती ही है. साथ-साथ खूबसूरत भी दिखती है. लेकिन, उम्र जैसे-जैसे ढलती जाती है स्किन भी ढीली होती जाती है. इसी वजह से लोग मार्केट जाकर तरह-तरह की क्रीम्स खरीदकर उन्हें चेहरे पर अप्लाई करना शुरू कर देते हैं. लेकिन, उनसे कुछ खास फर्क नहीं पड़ता. ऐसे में आज हम आपको ऐसे घरेलू नुस्के बताएंगे जिसके चलते बिना पैसे खर्च किए भी स्किन ढीली नहीं पड़ेगी. 

                                     

केले में भरपूर विटामिन होते हैं. जो हेल्थ के लिए बहुत अच्छे होते हैं. ये तो सभी जानते है. लेकिन क्या आप ये जानते है कि केले से बनाया मास्क भी ढीली स्किन के लिए बेहद जरूरी होती है. केले का मास्क बनाने के लिए केले को अच्छी तरह से मैश कर लें और उसमें नींबू के रस की कुछ बूंदे मिलाकर हफ्ते में दो बार चेहरे और गर्दन की ढीली स्किन पर लगाएं. केले में कई न्यूट्रिएंट्स होते हैं जो स्किन को सुंदर और मॉइस्चराइज (moisturize) करने के अलावा टाइट करने में भी काम आता है. यह एक अनकॉमन नैचुरल रेमेडीज़ है.

                                     

एलोवेरा जेल हमेशा से ही एक वरदान साबित हुआ है. एलोवेरा जितना हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है. उनता ही स्किन के लिए भी है. इसके इस्तेमाल से कई फायदे होते हैं. इस जेल को दिन में एक बार लगाने से स्किन को ठंडक, न्यूट्रिएंट्स (Nutrients) और प्रोटेक्शन भी मिलती है. एलोवेरा जेल में फाइटोकेमिकल्स (phytochemicals) होते हैं, जो उम्र बढ़ने के प्रोसेस को बैलेंस करते हैं. इस तरह से ये तरीका स्किन को कसने वाले अनकॉमन नैचुरल रेमिडीज में से एक है.

                                       

इसी लिस्ट में कॉकॉनट ऑयल भी शामिल है. नारियल तेल जितना बालों के लिए असरदार होता है. उतना ही स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है. नारियल के तेल को चेहरे और गर्दन पर लगाकर माशिल करने से स्किन को काफी आराम मिलता है. इसे अप्लाई करने के बाद थोड़ी देर के लिए ऐसे ही छोड़ दे और कुछ ही घंटों में आपको असर साफ दिखने लगेगा. क्योंकि नारियल का तेल स्किन की परतों में गहराई तक जाता है और इसे अंदर तक न्यूट्रिशन और हाइड्रेट करता हैं.

                                       

वहीं इनमें नींबू का रस भी शामिल है. नींबू के रस में विटामिन C मौजूद होता है. जो हे्ल्थ के लिए बहुत अच्छा होता है. इसकी क्वालिटीज़ स्किन को साफ और हाइड्रेटेड रखती हैं. यह स्किन को कसने के लिए इफेक्टिव तरीकों में से एक हैं. यदि आपको पोजिटिव रिसल्ट्स देखने है, तो अपनी ढीली स्किन पर दिन में दो बार नींबू का रस लगाने से स्किन पर निखार आता है. 

                                       

वहीं मुल्तानी मिट्टी हमेशा से ही रामबाण इलाज साबित हुआ है. स्किन को कसने के लिए मुल्तानी मिट्टी सबसे बेस्ट तरीका है. बस, सबसे पहले मुल्तानी मिट्टी का फैस पैक बनाए. जिसे गुलाब जल और शहद के साथ मिलाएं. फिर उसके पैक को चेहरे और गर्दन पर हफ्ते में दो बार लगाएं. ये पैक सारी गंदगी को खत्म करके स्किन को गहराई से साफ करता है. इससे ब्लड सर्कुलेशन में भी सुधार आता है, जो बदले में ढीली स्किन को कसता है.