News Nation Logo

टैनिंग हटाने के लिए घर बैठे आजमाएं ये टिप्स

गर्मियों के शुरू होते ही टैंनिग की समस्या बढ़ जाती है।

News Nation Bureau | Edited By : Aditi Singh | Updated on: 02 May 2017, 10:25:13 PM
प्रतीकात्मक चित्र

ऩई दिल्ली:

गर्मियों के शुरू होते ही टैंनिग की समस्या बढ़ जाती है। ये ना सिर्फ आपकी रंगत को प्रभावित करती है आपकी त्वचा को खराब कर देती है। लेकिन परेशान ना हो, इसे दूर करने के लिए आपको महंगे उत्पादों पर पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं पडेगी। घर बैठे ही कुछ नुस्खों को आजमा कर आप अपनी खोई हुई रंगत को वापस पा लेंगी। वो भी बिना बजट बिगाड़े।

दही को बनाए अपना दोस्त
गर्मियों में दही खाने के फायदे तो बताने की जरूरत नहीं है। लेकिन दही लगाने से आपती त्वचा बहुत निखर जाएगी। दही का पैक लगाने से टैनिंग बहुत जल्दी हट जाती है। दही में टमाटर, खीरा को पीस कर मिला लें और इस पेस्‍ट में आधा कप आटा मिलाकर फेंट लें। इस लेप को त्‍वचा पर लगाएं और 30 से 45 मिनट के लगा हुआ छोड़ दें, बाद में गुनगुने पानी से धो लें।

इसे भी पढ़ें: बालों पर ट्राई करे यें ओंब्रे हेयर कलर स्टाइल, दूसरों से आएंगे अलग नजर

बेस्ट है चीनी-नींबू का पैक
टैंनिग को हटाने के लिए चीनी-नींबू का पैक भी असरदार होता है। नींबू के रस में चीनी मिलाकर एक गाढ़ा पेस्‍ट बना लीजिए। इस पैक को टैनिंग से प्रभावित हिस्‍से पर लगाइए। 20 मिनट तक इसे सूखने दें। इसके बाद इसे ठंडे पानी से धो लीजिए। ऐसा करने से आपकी त्‍वचा को काफी फायदा होगा। चीनी एक बहुत अच्‍छा स्‍क्रब है और नींबू त्‍वचा के रोम छिद्रों में छिपी गंदगी को साफ करने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें: गर्मियों में पहाड़ों पर घूमने जाने से पहले अपनी त्वचा का रखें ख्याल

खीरा और एलोविरा देगा गर्मी से राहत
गर्मी की तपस से खीरा और एलोविरा आपको रहात देता है। खीरे के रस में एलोवेरा जेल, पिसी हुई चीनी और ऑलिव ऑयल की दो बूंदे मिलाएं।अब इस स्क्रबर को टैन हुई त्वचा पर लगाकर 15 से 20 मिनट के लिए रखें। सूखने पर हल्के हाथों से रगड़ कर त्वचा पर से ये स्क्रबर निकालें। ऑलिव ऑयल मिलाने से स्कीन हाइड्रेट होती है और उसे नमी मिलती है। खीरे में ब्लीच गुण होने के कारण टैनिंग दूर करने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें: पैरासिटामॉल से ज्यादा अच्छी पेनकिलर है बीयर, जल्द दूर करती है सिरदर्द

सदाबहार है उबटन
हल्दी का उबटन लगाने की सलाह देने की जरूरत नहीं है। टैनिंग हटाने के लिए ये सदाबहार नुस्खा है। हल्‍दी पाउडर में नींबू का रस और कच्‍चा दूध मिलाकर पेस्‍ट तैयार कर लें। चेहरे पर लगाने के बाद सूखने तक इंतजार करें। अब इसे ठंडे पानी से धो लें। हल्‍दी के उबटन से त्‍वचा की खोई हुई रंगत वापस लौटती है। इससे आपकी त्‍वचा गोरी लगती है।

आईपीएल 10 से जुड़ी हर बड़ी खबर के लिए यहां क्लिक करें

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 02 May 2017, 10:19:00 PM

For all the Latest Lifestyle News, Fashion News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Skin Tan