logo-image

गर्मी में दही के ये 4 फेसपैक, स्किन को देंगे Bright Look और Pimples से छुटकारा

 अमूमन दही कुछ लोगों की डाइट का अहम हिस्सा होती है. पोषक तत्वों से भरपूर दही का फेस पैक (Face Pack) चेहरे को खूबसूरत और ग्लोइंग बनाने में मदद करती है.

Updated on: 03 Apr 2022, 01:32 PM

New Delhi:

गर्मी में कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स से बचने के लिए और पिम्प्स, टैन जैसी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरह के घरेलू नुस्खिन भी अपनाते हैं. नींबू से लेकर टमाटर तक, या फिर दही की बात करें तो लोग हर एक चीज़ अपने चेहरे पर लगा लेते हैं.  अमूमन दही कुछ लोगों की डाइट का अहम हिस्सा होती है. पोषक तत्वों से भरपूर दही का फेस पैक (Face Pack) चेहरे को खूबसूरत और ग्लोइंग बनाने में मदद करती है. दही में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण चेहरे पर कील-मुहांसे और झुर्रियों को दूर करने में कारगर होते हैं. वहीं लैक्टिक एसिड, जिंक और मिनरल्स से भरपूर दही चेहरे के दाग-धब्बों और टैनिंग जैसी परेशानियों को दूर करके फेस पर ग्लो लाने का काम भी करती है. अगर आप भी दही का इस्तेमाल फेस पर लगाने के लिए करती हैं तो इसके साथ आप कुछ चीज़ों को मिला कर फेसपैक भी बना सकती हैं. 

यह भी पढ़ें- आखों पर खीरा रखने से सिर्फ ग्लो ही नहीं बल्कि मिलते हैं कई अनसुने फायदे

- त्वचा से टैनिंग और सनबर्न की समस्या को दूर करने के लिए दही और मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक काफी मदद करता है. इसे बनाने के लिए बॉउल में 1 चम्मच दही, 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी का पाउडर और 1 चम्मच एलोवेरा जेल को अच्छे से मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इस फेस पैक को चेहरे पर अच्छी तरह से अप्लाई करें और 15 मिनट सूखने के बाद चेहरे को पानी से धो लें. इसके बाद कॉटन की मदद से चेहरे पर हल्के हाथ से गुलाब जल लगा लें. 

- दही और ओट्स का फेस पैक चेहरे की डेड स्किन सेल्स को रिमूव करता है. इसे बनाने के लिए 2 चम्मच दही में 1 चम्मच ओट्स मिलाकर कुछ देर भीगने दें फिर इसका पेस्ट बनाकर चेहरे और गर्दन पर मसाज करें. इसके 15 मिनट बाद चेहरे को ताजे पानी से धो लें.

- दही और टमाटर का फेस पैक चेहरे के पीएच लेवल को मेंटेन करके पोर्स को साफ रखता है. जिससे पिंपल्स और एक्ने की समस्या से निजात मिलती है. इसे बनाने के लिए 1 चम्मच दही में आधे टमाटर का रस और नींबू का रस मिलाकर फेस और गर्दन पर लगाएं. फिर 10-15 मिनट तक सूखने के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें. 

- अंडे और दही का मिक्सचर चेहरे को ब्राइट लुक देता है.  साथ ही इससे स्किन सॉफ्ट और ग्लोइंग भी बनती है. इस फेस पैक को बनाने के लिए 2 चम्मच दही में अंडे का सफेद पार्ट और 1 केला मैश करके मिला लें. अब इसमें 1 चम्मच बेसन एड करें. इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 15 मिनट सूखने के बाद धो लें. 

यह भी पढ़ें- बॉडी के इन हिस्सों पर जरूर लगाएं Perfume, जानें इसे लगाने का सही तरीका