logo-image

महिलाओं के चूड़ियां पहनने के होते हैं कई लाभ, वैज्ञानिक महत्व के साथ आयुर्वेद में भी है जिक्र

हिंदू धर्म में महिलाओं के हाथों में चूड़ी पहनने का महत्व होता है, मगर आज के जमाने में यह चलन लगभग खत्म होने को है.

Updated on: 17 Apr 2020, 12:30 PM

नई दिल्ली:

हिंदू धर्म में महिलाओं के हाथों में चूड़ी पहनने का महत्व होता है, मगर आज के जमाने में यह चलन लगभग खत्म होने को है. चूड़ियां पहनने से हाथों की सुंदरता तो बढ़ती ही है, साथ ही चूड़ियों को सुहाग का प्रतीक माना जाता है. स्वास्थ्य की दृष्टि से भी चूड़ी पहनना काफी फायदेमंद माना जाता है, जिन्हें आप शायद नहीं जानते होंगे. आइए आ ज हम आपको बताते हैं कि चूड़ियां पहनने के क्या-क्या फायदे हैं.

यह भी पढ़ें: यह होटल गर्भवती होने पर महिला को दे रहा 70 लाख रुपये, मगर पूरी करनी होगी ये शर्त

महिलाओं के हाथों में दर्जनभर चूड़ियां होती हैं. ऐसे में हाथों को चलाते वक्त चूड़ियां आपस में टकराती हैं और इनका हाथों के साथ भी घर्षण होता है. जिससे हाथों का रक्त संचार बढ़ता है. इसके अलावा पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं का शरीर ज्यादा संवेदनशील होता है. जिस वजह से उनके शरीर में हार्मोंस का स्तर भी तेजी से बदलता है. लेकिन जब वह चूड़ियां पहनती हैं तो महिलाओं के शरीर में हार्मोंस संतुलित रहते हैं.

चूड़ियां पहनने का वैज्ञानिक महत्व

चूड़ियां पहनने का वैज्ञानिक महत्व भी है. वैज्ञानिक मानते हैं कि चूड़ियों का घर्षण शरीर में ऊर्जा बनाए रखता है, जो कि थकावट मिटाने में मददगार होता है. इसके अलावा हाथों में चूड़ियां या कंगन पहनने से सांस की परेशानी कम होती है. साथ ही दिल की बीमारी होने का खतरा भी कम होता है. शरीर का मानसिक संतुलन सही रखने में भी चूड़ियां काफी हद तक मदद करती है.

यह भी पढ़ें: Lifestyle: शरीर के इन अंगो पर हाथ लगाते ही लड़कियां हो जाती हैं बेकाबू

आयुर्वेद ने माने चूड़ियां पहनने के फायदे

आयुर्वेद ने भी माना है कि महिलाओं के चूड़ियां पहनने के फायदे होते हैं. आयुर्वेद में चूड़ियां पहनने का खास महत्व बताया जाता है. आयुर्वेद के अनुसार, सोने और चांदी की भस्म शरीर के लिए बलवर्धक होती है. अगर महिलाएं सोने और चांदी की चूड़ियां पहनेंगीं तो इन धातुओं के तत्व बल प्रदान करेंगे और लंबी उम्र तक स्वस्थ भी रहेंगी.

सबसे जरूरी इस बात का रखें ध्यान

हालांकि चूड़ियां पहनने के साथ एक बात का विशेषकर ध्यान रखना होता है और वो है चूड़ियों में दरार. चूड़ियां पहनते समय ध्यान दें कि दरार वाली चूड़ियां ना हों, क्योंकि इन्हें अशुभ माना जाता है. इसके अलावा घरों में नकारात्मक ऊर्जा बढ़ने लगती है.