logo-image

आंखों के नीचे हो गए हैं डार्क सर्कल्स, तो इन 3 तरीकों से करें इन्हे दूर

ठीक से न सोना, खाना पान में कमी होना और स्ट्रेस ज्यादा लेने से भी आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स आ सकते हैं.

Updated on: 04 Jul 2022, 02:06 PM

New Delhi:

आजकल की बिजी लाइफस्टाइल के चलते डार्क सर्कल्स कॉमन हैं. ठीक से न सोना, खाना पान में कमी होना और स्ट्रेस ज्यादा लेने से भी आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स आ सकते हैं. कहते हैं कि चेहरे की खूबसूरती में आंखों का बहुत बड़ा रोल होता है. ज्यादातर महिलाएं इस समस्या पर ज्यादा ध्यान नहीं देती है. अक्सर महिलाएं इसे मेकअप (Makeup) लगाकर छुपा लेती हैं लेकिन हमेषा के लिए आप डार्क सर्कल्स को छुपा नहीं सकते. तो आइये जानते हैं कुछ घरेलू उपाए जिनके जरिये आप डार्क सर्कल्स को झट से गायब कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- शाम को चाय के साथ खाएं गरमा गर्म उड़द की दाल के पकोड़े, जानें रेसेपी

डार्क सर्कल को दूर करने के घरेलू उपाय-

ठंडे दूध (Cold Milk) का करें यूज
दूध एक ऐसी चीज है जो हर घर में आसानी से मिल जाती है. ठंडा दूध डार्क सर्कल की समस्या को दूर करने में बहुत कारगर है. इसे यूज करने के लिए सबसे पहले एक कॉटन को ठंडे दूध में भिगोकर आंखों को कवर करके कम से कम 20 से 30 मिनट तक के छोड़ दें. इसे सुबह-शाम लगाएं. आपके डार्क सर्कल्स गायब हो जाएंगे. साथ ही आप चेहरे के टैन को भी हटा सकते हैं. 

गुलाब जल (Rose Water) का करें यूज
गुलाब जल के रेगुलर इस्तेमाल से आपकी आंखों के काले घेरे तुरंत दूर हो जाएंगे. कॉटन बॉल को गुलाब जल में भिगो कर आंखो के नीचे लगाएं और 20 मिनट तक छोड़ दें. 

शहद (Honey) और नींबू का मिश्रण का करें यूज
आंखों के नीचे काले घेरे को दूर करने के लिए शहद और नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे यूज करने के लिए आप कच्चे दूध में शहद और नींबू का रस मिलाकर लगाएं. इसके बाद इसे 20 मिनट तक रहने दें और बाद में ठंडे पानी से धो दें. इसे बस 1 हफ्ते करना है और आपको फरक दिखने लगेगा. 

यह भी पढ़ें- Tasty और  Spicy चाइनीज फ्राइड राइस झटपट करें तैयार! बचा खाना अब न फेंकना