News Nation Logo

अब रो कर घटाएं अपना वजन, जानें कितने बजे रोने से मिलेगा फायदा

आज के समय में लोगों का वजन बढ़ना आम है लेकिन आप इस टिप्स को अपनाकर अपने आपको स्लिम रख सकते है. हम यहां आपको हेल्दी फूड या डाइट की सलाह नहीं देंगे बल्कि रोने को कहेंगे. जी हां आप जितना रोएंगे उतना ही आपता वजन कम होगा.

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 13 Jul 2019, 03:19:07 PM
(सांकेतिक चित्र)

नई दिल्ली:

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों की दिनचर्या हमेशा बिगड़ी हुई रहती है, जिसका असर हमारे शरीर पड़ किसी न किसी रूप में दिखने लगता है. भागम-भाग वाली दिनचर्या में अक्सर हमारे खाने की रूटीन गड़बड़ा जाती है, जिससे हमारा वजन अचानक से बढ़ जाता है या घट जाता है. तो वहीं लोग हेल्दी फूड की जगह जंक फूड की तरफ ज्यादा दिलचस्पी दिखाते है, इस वजह से भी उनका वजन काफी बढ़ने लगता है. यानी कि आज के समय में लोगों का वजन बढ़ना आम है लेकिन आप इस टिप्स को अपनाकर अपने आपको स्लिम रख सकते है. हम यहां आपको हेल्दी फूड या डाइट की सलाह नहीं देंगे बल्कि रोने को कहेंगे. जी हां आप जितना रोएंगे उतना ही आपता वजन कम होगा.

ये भी पढ़ें: बढ़ती उम्र के साथ क्यों संबंध बनाने में महिलाओं की कम होने लगती है रुचि?

हाल ही में इसपर एक रिसर्च किया गया है, जिसमें ये चौंकाने वाली बात सामने आई है. यह रिसर्च 'एशियावन' में प्रकाशित हुआ है. इसमें बताया गया है कि जब कोई व्यक्ति इमोशनल होकर रोता है तो उससे शरीर में कोर्टिसोल का स्तर बढ़ जाता है. जिसकी वजह से उसके शरीर से विषाक्त तत्व बाहर निकलकर व्यक्ति का मोटापा कम करते हैं. जैव रसायन विज्ञानी विलियम फ्राय ने भी वजन कम करने को लेकर किए गए इस सिद्धांत का समर्थन किया है.

इतने बजे रोना होगा फायदेमंद

रिसर्च के मुताबिक, शाम 7 बजे से लेकर रात 10 बजे के बीच रोने से ही वजन कम होगा. ये समय वजन कम करने के लिए सबसे अच्छा होता है. अगर आपको रोना पसंद नहीं है या जल्दी आपको रोना नहीं आता है तो आप कोई इमोशनल मूवी देख सकते है. साथ ही कोई इमोशन कहानी, सीरियल भी देख कर रोया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: KISS केवल प्रेम के इजहार का ही तरीका नहीं, इसमें छुपा है बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य का राज

इस रिसर्च में ये बात भी सामने आई है कि अगर कोई रोता है तो उसके शरीर से सारी चर्बी (Fat) बाहर निकल जाता है. रोते ही लोगों के अंदर से स्ट्रेस पैदा करने हार्मोंस शरीर से बाहर निकल आते हैं. लेकिन इस रिसर्च में ये बात भी कहीं गई है कि बेवजह रोने से शरीर का एक्स्ट्रा फैट कम नहीं होगा.

First Published : 13 Jul 2019, 03:09:43 PM

For all the Latest Lifestyle News, Fashion News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.