logo-image

बारिश में ऐसे रखें अपनी स्किन का ख्याल, रहें बला सी खूबसूरत

बरसात का मौसम शुरू होते ही आपकी स्किन में बहुत से बदलाव होने लगते हैं. हर मौसम चेहरे की त्वचा को अलग ढंग से प्रभावित करता है. बरसात के मौसम में गर्मी से तो राहत मिल जाती है, लेकिन कई बार हेल्थ और स्किन से जुड़ी कई परेशानियां होने लगती है.

Updated on: 23 Jul 2020, 07:13 AM

नई दिल्ली :

बरसात का मौसम शुरू होते ही आपकी स्किन में बहुत से बदलाव होने लगते हैं. हर मौसम चेहरे की त्वचा को अलग ढंग से प्रभावित करता है. बरसात के मौसम में गर्मी से तो राहत मिल जाती है, लेकिन कई बार हेल्थ और स्किन से जुड़ी कई परेशानियां होने लगती है. पिंपल्स, एलर्जी, जलन और पिगमेंटेशन जैसी समस्याएं आपको परेशान कर देती हैं. वहीं आज हम आपके लिए लेकर आएं हैं कुछ ऐसी टिप्स जिससे आपकी स्किन रहेगी ब्यूटीफुल

1. ज्यादातर लोग बरसात में मॉइश्चराइजर लगाने से बचते हैं. लोगों को लगता है कि इससे आपकी स्किन चिपचिपी हो जाती है, लेकिन बरसात में त्वचा को पोषण की सबसे ज्यादा जरूरत होती है. ऐसे में आप ऑयल फ्री मॉइश्चराइजर यूज कर सकते हैं.

2. बरसात के बाद की धूप स्किन पर बहुत तीखी होती है. धूप ने निकलने से पहले सनस्क्रीन जरूर लगाएं. सनस्क्रीन से त्वचा अल्ट्रा वायलेट किरणों से सुरक्षित रहेगी.

3. बरसात के मौसम ने नमी ज्यादा होती है. ऐसे में स्किन के पोर्स भी ब्लॉक हो जाते हैं. इस वजह से चेहरे पर पिंपल्स आना आम बात है. आप चाहें तो कोई अच्छा एंटी बैक्टीरियल टोनर भी इस्तेमाल कर सकती हैं. वहीं अगर आप टोनर यूज नहीं करती तो आप गुलाब जल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

4. बरसात के मौसम में ज्यादातर बीमारियां गंदगी की वजह से फैलती है. ऐसे में जरूरू है कि आप अपने हाथ, चेहरे और पैरों को समय-समय पर साफ करते रहें. कोशिश करें कि दिन में दो बार किसी अच्छे फेस वॉश से चेहरा साफ करें.