logo-image

इस गर्मी स्किन की करें केयर, घर पर बनाएं Orange Peel Soap

गर्मियों में संतरे का जूस पीया जाता है. दरअसल गर्मी में त्वचा को प्रोटेक्ट करने के लिए संतरा काफी कारगर नुस्खा है.

Updated on: 22 Apr 2022, 11:06 PM

New Delhi:

गर्मियों में संतरे का सेवन अच्छा और फायदेमंद माना जाता है. गर्मियों में संतरे का जूस पीया जाता है. दरअसल गर्मी में त्वचा को प्रोटेक्ट करने के लिए संतरा काफी कारगर नुस्खा है. वहीं अगर आप चाहें तो स्किन को नेचुरली ग्लोइंग बनाने के लिए संतरे के छिलकों की मदद से घर पर बना ऑरेंज सोप (Orange peel soap) भी ट्राय कर सकते हैं. इससे आपकी स्किन अच्छी रहेगी. गर्मी में इस सोप से आपकी स्किन को रहता भी मिलेगी. तो आइए जानते हैं ऑरेंज पील सोप बनाने के तरीके और इसके कुछ फायदों के बारे में.

यह भी पढ़ें- गर्मी में ले ठंडक का एहसास, आसानी से बनाएं नींबू-पुदीना ड्रिंक

ऑरेंज पील सोप बनाने का तरीका 

ऑरेंज पील सोप बनाने के लिए संतरे के छिलकों को सुखाकर पीस लें और इनका पाउडर बना लें. अगर आप चाहें तो छिलकों को डायरेक्ट कद्दूकस भी कर सकते हैं. इसके बाद कैमिकल फ्री साबुन के कुछ टुकड़ों को पैन में डालकर गैस पर पिघला लें. इसमें ऑरेंज पील पाउडर एड करें. साबुन पूरी तरह पिघलने के बाद इसमें 1 चम्मच एलोवेरा जेल, एसेंशियल ऑयल की 5 बूंदे और विटामिन ई का एक कैप्सूल मिलाएं. ध्यान रहे इन सभी चीजों की मात्रा साबुन से अधिक नहीं होनी चाहिए. वरना आपके सोप में झाग नहीं बनेगा. अब इस मिश्रण को अच्छे से मिलाकर किसी सांचे में रख दें. थोड़ी देर में जमने के बाद आपका ऑरेंज पील सोप तैयार हो जाएगा. 

त्वचा पर आएगा निखार

- संतरे के छिलकों में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है. जो त्वचा के डेड स्किन सेल्स को खत्म करके नेचुरल ग्लो लाने का काम करता है. सीमित मात्रा में इस साबुन का इस्तेमाल करें. स्किन से ब्लैकहेड्स गायब हो जाएंगे. 

- संतरे में मौजूद विटामिन सी और एंटी-बैक्टीरियल तत्व स्किन के दाग-धब्बों को कम करने में मददगार होते हैं. सिन में कोई भी दाग ढाबा हो ये सोप उसे तुरंत गायब करदेगा. 

यह भी पढ़ें- सुबह चाय-कॉफ़ी की जगह इन चीज़ों को पीना करें शुरू, शरीर को मिलेगा फायदा