logo-image

गर्मी में स्किन की केयर करें Ice Facial से, Eye Bags से मिलेगी राहत

कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगर आप अपने चेहरे को बर्फ के पानी से धोएं और चेहरे पर बर्फ रगड़ें तो इससे स्किन (Skin) को काफी फायदा मिलता है.

Updated on: 31 Mar 2022, 03:09 PM

New Delhi:

गर्मी (Summer) के मौसम में ठंडे पानी से चेहरा धोना मूड रिफ्रेश कर देता है. चिलचिलाती धूप और पसीने के बाद पानी स चेहरा धोना एक ठंडक का एहसास देता है. चेहरे और दिमाग की नसों को आराम मिलता है. कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगर आप अपने चेहरे को बर्फ के पानी से धोएं और चेहरे पर बर्फ रगड़ें तो इससे स्किन (Skin) को काफी फायदा मिलता है. यही वजह है कि इन दिनों आइस वॉटर फेशियल स्किन केयर हर कोई कर रहा है. गर्मी के दिनों में आइस वॉटर फेशियल (Ice water Facial) कई मायनों में  देता है. आप घर पर भी आसानी से इसे कर सकते हैं. तो आइये जानते हैं कैसे करें गर्मियों में आइस वाटर फेशियल. इससे आपके चेरे पर गर्मी पर पिम्पल्स और झुरिया भी नहीं आएंगी. 

यह भी पढ़ें- घर पर टेस्टी दही जमाने के लिए करें मिर्च का इस्तेमाल, होगी टेस्टी एंड हेल्दी

आइस वॉटर फेशियल करने का तरीका

सबसे पहले एक बड़ी सी कटोरी में बर्फ का पानी भर लें. अब उसमें अपना चेहरा डुबाएं और करीब 30 सेकंड तक  डुबोए रखें. अब अपने चेहरे को बाहर निकालें और सॉफ्ट कॉटन क्‍लॉथ से थपथपाएं. आप आप चहरे को नॉर्मल पानी से धोएं. जब चेहरे का टेंपरेचर नॉर्मल हो जाए तो दोबारा चेहरे को आइस वॉटर में डुबाकर 20 से 30 सेकेंड तक रखें. आप दिन में दो या तीन बार ऐसा कर सकते हैं. आप चाहे तो बर्फ के टुकड़े को रुमाल में लपेट कर चेहरे पर मसाज कर सकती हैं. 

आइस वॉटर फेशियल के फायदे

सूजन करे कम- अगर आइस वॉटर फेशियल सुबह के समय किया जाए आई बैग्स  को कम और चेहरे पर ग्लो लाने का काम करती है. इससे आपके चेहरे पर पम्प्लेस भी नहीं आएंगे. 

यह भी पढ़ें- ग्रीन टी की ये चीज़ चेहरे से हटाएगी Dullness, चेहरे की कई समस्याएं होंगी दूर