logo-image

Summer Tips: गर्मियों में इस्तेमाल के लिए कौन सा फैब्रिक है बेस्ट, जानें इसके प्रकार

Summer Tips: गर्मियों में राहत पाने के लिए उपयुक्त फैब्रिक का चयन करें, जैसे कि सूती, लिनन, और चंब्रे, जो आरामदायक और ठंडा फैब्रिक होते हैं. इनके अलावा, गहरे रंगों के और ढीले-ढाले कपड़ों के पहनने से आराम बढ़ता है.

Updated on: 12 Apr 2024, 01:02 PM

नई दिल्ली:

Summer Tips: गर्मियों में तेज धूप, पसीना और गर्म हवाएं काफी परेशान कर सकतीं हैं. जैसे -जैसे गर्मि बढ़ती है वैसे-वैसे धूप और तेज होती जाएगी. अभी तो गर्मियों बस शुरु हुई है. बढ़ती तापमान तो कई लोगों को स्किन प्रॉब्लमस का शिकार भी बना देता हैं. तो ऐसे में गर्मी के मौसम में आरामदायक और ठंडा रहना ज़रूरी होता है. इसके लिए कपड़ों का चुनाव बहुत महत्वपूर्ण है. कुछ फैब्रिक दूसरों की तुलना में गर्मी में अधिक आरामदायक होते हैं. ये पसीने को सोख स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर रखते हैं और आपको धूप, पसीने के कारण किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़ेता है. आइए जानते हैं गर्मी के लिए कौन से फैब्रिक बेस्ट हैं.

1. सूती (Cotton): सबसे लोकप्रिय और आरामदायक ग्रीष्मकालीन फैब्रिक. सांस लेने योग्य, हल्का और नमी सोखने वाला होता है. कई प्रकार उपलब्ध हैं, जैसे पतला खादी, डोबी, जॉर्डन, मलमल इत्यादि. टी-शर्ट, शर्ट, कुर्ते, पजामा, सलवार आदि के लिए उपयुक्त.

2. लिनन (Linen): मजबूत, सांस लेने योग्य और ठंडा फैब्रिक. सूती से जल्दी सूखता है और गर्म और आर्द्र मौसम में भी आरामदायक रहता है. शर्ट, पतलून, कुर्ते, स्कार्फ आदि के लिए उपयुक्त. 

3. चंब्रे (Chambray): हल्का और सांस लेने योग्य सूती कपड़े का प्रकार. आरामदायक और स्टाइलिश. शर्ट, ड्रेस, पतलून आदि के लिए उपयुक्त. 

4. जूट (Jute): प्राकृतिक और टिकाऊ फैब्रिक. गर्मी में ठंडा और आरामदायक महसूस होता है. सैंडल, जूते, बैग आदि के लिए उपयुक्त. 

5. रेयान (Rayon): कृत्रिम रेशम का प्रकार. नरम, चिकना और ठंडा फैब्रिक. सांस लेने योग्य और नमी सोखने वाला. ड्रेस, टॉप, स्कार्फ आदि के लिए उपयुक्त. 

इनके अलावा आप खादी मिश्रण (Khadimix), पॉलिएस्टर (Polyester) जैसे फैब्रिक भी गर्मी में पहन सकते हैं. गहरे रंग गर्मी को अधिक सोखते हैं, इसलिए हल्के रंगों के कपड़े पहनें. ढीले-ढाले कपड़े तंग कपड़ों की तुलना में अधिक आरामदायक होते हैं. प्राकृतिक धागों से बने कपड़े सिंथेटिक कपड़ों से बेहतर होते हैं. इन टिप्स को ध्यान में रखकर आप गर्मी में आरामदायक और स्टाइलिश दोनों तरह से रह सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Rich Look In Salwar Suit Tips: सलवार सूट में कैसे दिखें अमीर और क्लासी, जानिए 8 तरीके

Salwar Suit Design: सलवार सूट कितनी तरह के होते हैं? टेलर से सिलवाएं ये डिजाइन