News Nation Logo

BREAKING

Banner

गर्मियों में चाहते है सुंदर और स्वस्थ त्वचा तो अपनाएं ये टिप्स

रूखी त्वचा वालों को संभवता गुनगुने पानी से नहाने से बचना चाहिए.

By : Akanksha Tiwari | Updated on: 01 May 2019, 02:56:41 PM
(सांकेतिक फोटो)

(सांकेतिक फोटो)

नई दिल्ली:

गर्मीयों में तेज धूप के कारण चेहरे की रंगत कम हो जाती है. इससे बचने के लिए लड़कियां कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती है लेकिन इससे कुछ फायदा नहीं होता. स्वस्थ त्वचा हमारे शरीर के लिए विटामिन डी (Vitamin D) बनाने में मदद करती है जो स्वस्थ दांत और हड्डियों के लिए आवश्यक है.

त्वचा शरीर के तापमान को नियंत्रित रखती है इसलिए हर किसी के लिए स्वस्थ शरीर के साथ ही स्वस्थ त्वचा भी जरूरी है. मौसम में बदलाव, प्रदूषण और मानसिक तनाव के बीच अपनी त्वचा को स्वस्थ्य एवं आकर्षक बनाए रखने के लिए कुछ आसान उपाय दिए गए हैं.

यह भी पढ़ें- कैसे रखें गर्मियों में अपना ख्याल, इन फल और सब्जियां से खुद को रखें तंदुरुस्त

रूखी त्वचा वालों को संभवता गुनगुने पानी से नहाने से बचना चाहिए. इससे न केवल आपकी त्वचा में पानी की कमी हो जाती है बल्कि आपके शरीर से निकले आवश्यक तैलीय पदार्थ भी धुल जाते हैं. अपनी त्वचा के अनुरूप बॉडी स्क्रब चुनें जो शरीर की अच्छी तरह से सफाई कर सके.

यह भी पढ़ें- ब्रेकअप के बाद दोस्त बनने के होते हैं ये फायदे

हल्दी

चंदन, बेसन और हल्दी को मिला कर पैक तैयार करें और इसे चेहरे पर 15-20 मिनट तक लगाएं. फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें.

नींबू

शहद 3 चम्मच और आधे नींबू के रस को मिलाकर पेस्ट तैयार करें और चेहरे पर लगा लें. 15 मिनट बाद चेहरे को अच्छे से धो लें.

यह भी पढ़ें- ट्रैवलिंग के दौरान अपने बैग में जरूर रखें ये समान, सफर हो जाएगा आसान

पपीता

पपीते के टुकडे कर उसे अच्छे से पीस लें. 1 चम्मच चंदन पाउडर और 1 चम्मच शहद को पपीते के साथ मिलाएं. इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं. 20 मिनट बाद इसे पानी से धो लें.

शहद (Honey)
2 चम्मच दूध, 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच बेसन लें. इनको मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूखने पर अच्छे से धो लें. यह त्वचा को मॉइस्‍चराइज करता है.

यह भी पढ़ें- गर्मियों की छुट्टी में जाएं अंडमान, यहां है पूरी जानकारी

त्वचा में नमी बनाएं

त्वचा की मृत कोशिकाओं और इस पर जमी धूल मिट्टी की सफाई के बाद अच्छी बॉडी लोशन या मॉइस्चराइजर लगाएं. त्वचा में नमी बनाए रखने के लिए प्राकृतिक चीजें जैसे एलोवेरा, जैतून का तेल, शिया बटर आदि से बने मॉइस्चराइजर या बॉडी लोशन का उपयोग करें.

ऐसा मॉइस्चराइजर चुनें जिसमें ओमेगा3 फैटी एसिड, एंटीऑक्सीडेंट, त्वचा से जुड़े महत्वपूर्ण विटामिन जैसे विटामिन डी, ई और के हों. 15 प्रतिशत या इससे अधिक सांद्रता वाले विटामिन सी, एल-एब्जॉर्बिक एसिड से लैस क्लींजर या मॉइस्चराइजर स्वस्थ त्वचा के लिए बहुत है.

यह भी पढ़ें- बिना तकिया सोने के हैं चौंका देने वाले फायदे, जानें यहां

नहाने के तुरंत बाद अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज करना सबसे अच्छा होता है क्योंकि त्वचा के छिद्र खुले होते हैं और त्वचा बॉडी लोशन के जरिए पोषण को आसानी से सोख लेती है.

विटामिन डी (Vitamin D)

धूप से मिलने वाले विटामिन की कमी पूरी करने के लिए अपनी त्वचा पर सनस्क्रीन से पहले विटामिन डी वाला सीरम लगा सकते हैं.

यह भी पढ़ें- अगर आप पीते हैं कॉफी तो आज ही कर दें बंद, हो सकतीं हैं ये खतरनाक बीमारियां

नियमित रूप से त्वचा की देखभाल से जुड़े नियम का पालन करने से न सिर्फ आपकी त्वचा की चमक बढ़ेगी बल्कि आपके शरीर के लिए सुरक्षा कवच भी तैयार होगा.

त्वचा की देखभाल संबंधी इन उपायों के साथ ही फल और हरी पत्तेदार सब्जियों का भी सेवन करने से त्वचा सुंदर नजर आएगी और झुर्रियां से छुटकारा मिलेगा.

First Published : 01 May 2019, 02:50:31 PM

For all the Latest Lifestyle News, Fashion News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×