logo-image

त्वचा पर भी होता है Stress और थकावट का असर, इन फेसपैक से दिमाग और स्किन को करें Relax

इन फेस पैक को हर वीकेंड पर बना सकती हैं और चेहरे पर लगा सकती हैं. हर महिला को अपनी स्किन को रिलैक्स और उसमे पौष्टिक तत्व डालने जरूरी होते हैं.

Updated on: 13 Mar 2022, 01:24 PM

New Delhi:

आज कल लोग अपनी बिजी लाइफस्टाइल के चलते अपने ऊपर और अपनी स्किन का ख्याल रखना भूल जाते हैं. खासकर महिलाएं दिनभर के काम के बाद रात तक तक जाती हैं. उसे बाद स्किन और स्किन से जुड़े कई मुद्दों पर गौर करना भूल जाती हैं. यही वजह है जो दिन बर दिन आपकी स्किन डल और स्किन पर पिम्पल्स होने लगते हैं. कुछ नेचुरल फेसपैक हैं जिनको आप आराम से घर पर बना सकते हैं. हालांकि आप इन फेस पैक को हर वीकेंड पर बना सकती हैं और चेहरे पर लगा सकती हैं. हर महिला को अपनी स्किन को रिलैक्स और उसमे पौष्टिक तत्व डालने जरूरी होते हैं.  स्किन का ख्याल न करना स्किन को बेजान बना देता है. तो चलिए जानते हैं कुछ नेचुरल फेसपैक जिनको इस्तेमाल करके आप अपनी स्किन को रिलैक्स और एक कम्फर्ट जोन दे सकती हैं. यही नहीं इन फेसपैक के जरिए आप अपने दिमाग और मन को भी शांत कर सकती हैं.  

यह भी पढ़ें- Pimple और उसके दाग से हैं परेशान, तो अपनाएं ये Herbal नुस्खा

गुलाब जल और चंदन होगा असरदार-

चंदन की तासीर ठंडी होने के चलते ये गर्मी में स्किन के लिए एक वरदान है. वहीं गुलाब जल स्किन को साफ़ और ग्लो कराता है. 2 चम्मच चंदन पाउडर में गुलाब जल मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. अब इसे फेस पर लगाएं और सूखने के बाद चेहरे को हलके गुनगुने पानी से धो लें. 

दही और स्ट्रॉबेरी का पैक - 

दही स्किन को मॉइस्टराइज़र जैसा तत्व देती है. वहीं स्ट्रॉबेरी की तासीर ठंडी होती है जो दिमाग को शांत करती है. इस फेस मास्क को बनाने के लिए 2 बड़े चम्मच दही में कुछ पके स्ट्रॉबेरी को डालकर पेस्ट बना लें. बेहतर नतीजों के लिए इस पेस्ट को थोड़ी देर के लिए फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें. फिर इसे चेहरे पर अप्लाई करें और बाद में धो लें. 

यह भी पढ़ें- खूब जमेगा रंग, जब घर पर बनाएंगे इस तरह के हर्बल रंग, चेहरे पर आएगा निखार

दही और तरबूज की लें मदद-

तरबूज धूप से त्वचा को प्रोटेक्ट करने में मददगार है. इस फेस पैक को बनाने के लिए एक कप दही में तरबूज के कुछ टुकड़े डालकर मैश कर लें और इसे फेस पर लगाएं. 15 से 20 मिनट तक इसे रखें और फिर साफ़ पाने से धो लें. ये आपके फेस को एक ग्लो देगा और स्किन आपकी साफ़ दिखेगी. 

पुदीना और मुल्तानी मिट्टी का फेस मास्क-

पुदीना डैमेज स्किन सेल्स को रिमूव करके स्किन को ठंडा रखता है. वहीं मुल्तानी मिट्टी त्वचा का अतिरिक्त ऑयल कम करने का काम करती है. इसके लिए मुल्तानी मिट्टी और पुदीने की पत्तियों को पीस कर पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को फेस और गर्दन पर अप्लाई करें उसके बाद इसे 15 से 20 मिनट तक रखें और फिर पानी से धो लें. 

यह भी पढ़ें- अब गंजे लोग नहीं रहेंगे परेशान, इस तरह से वापस ला सकते हैं काले और घने बाल