News Nation Logo
Banner

आज ही बंद कर दें ये 5 काम, वरना जल्द नजर आएगा बुढ़ापा

आपके कम सोने से दिमाग थका हुआ महसूस करता है और वजन बढ़ने लगता है

By : Akanksha Tiwari | Updated on: 20 Dec 2019, 12:56:44 PM
5 bad habits that make you quicken older

5 bad habits that make you quicken older (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में इंसान खुद की देखभाल बहुत कम कर पाता है. कई बार हम ऐसी गलतियां करते हैं जो हमें बहुत जल्द बूढ़ा कर देती है. हर रोज कई घंटों तक काम करने से तनाव बढ़ने लगता है, जिसका हमारे शरीर पर बुरा असर पड़ता है. एक रिसर्च के अनुसार एक साथ कई काम करने की वजह से तनाव बढ़ता है और इसका असर हमारे शरीर पर पड़ता है. जिसकी वजह से जल्द बुढ़ापा झलकने लगता है.

आप अगर इन गलतियों से निजात पा लेंगे तो अपने आप को बहुत जल्द बूढ़ा होने से रोक सकते हैं.

यह भी पढ़ें: स्मार्टफोन से अगर करते हैं ज्यादा 'प्यार', तो सेक्स को भूल जाए आप...जानें क्यों

देर तक बैठे रहना

ब्रिटिश जर्नल ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन के मुताबिक देर तक बैठने से आपको कई गंभीर रोग हो सकते हैं. देर तक बैठने से आपको गुर्दे और दिल से जुड़ी समस्याएं भी हो सकती हैं. इतना ही नहीं ज्यादा बैठना आपको मोटापा भी दे सकता है. जो लोग सप्ताह में करीब 150 मिनट एक्सरसाइज करते हैं वे बिना एक्सरसाइज करने वालों से औसतन 10 साल से 13 साल ज्यादा जीवन जीते हैं.

नींद का नहीं या कम आना

अगर आपको नींद नहीं आती या आप सही तरीके से नहीं सोते तो आप एक गंभीर बीमारी को न्योता दे रहे हैं. डॉक्टर्स के मुताबिक नींद नहीं आने या कम सोने से आपके जीवनकाल पर असर होता है. आपके कम सोने से दिमाग थका हुआ महसूस करता है और वजन बढ़ने लगता है. एक स्वस्थ व्यक्ति को हर रोज कम से कम 7 घंटे नींद लेनी चाहिए.

इसे भी पढ़ें:सर्दियों में होठों को फटने से बचाएं, अपनाएं ये आसान तरीके

तेज गाना सुनना

आप भी अगर उन लोगों में शामिल हैं जो ईयरफोन लगाकर गाना सुनते हैं तो आप सावधान हो जाइए. तेज गाना सुनने की वजह से आपके कान पर असर पड़ने लगता है. इसकी वजह से धीरे-धीरे सुनने की क्षमता कम होने लगती है. इसलिए आप हेडफोन लगाकर ऊंची आवाज में सुनना बंद कर दें.

चीनी से रहें दूर

यह भी पढ़ें: इन बीमारियों के लिए रामबाण हैं मेथी के दाने, वजन भी होगा कम

ज्यादा चीनी खाने से वजन बढ़ता है. त्वचा रोग विशेषज्ञ के मुताबिक शुगर के मॉलिक्यूल त्वचा की कोशिकाओं के साथ मिलकर उसे सख्त और अनियमित बनाते हैं. इससे त्वचा बेजान सी नजर आने लगती है. इसके अलावा आंखों के नीचे काले घेरे होते हैं और झुर्रियां भी पड़ने लगती हैं, इससे आप पर जल्द ही बुढ़ापा दिखने लगता है.

मेकअप बन सकता है दुश्मन

अगर आप भी मेकअप करती हैं तो बंद कर दें. मेकअप में काफी केमिकल और अल्कोहल की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. जो त्वचा को खुश्क करती है. जिसकी वजह से चेहरे पर झुर्रियां बहुत जल्द नजर आने लगती हैं.

First Published : 20 Dec 2019, 12:56:44 PM

For all the Latest Lifestyle News, Fashion News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.