News Nation Logo

Dry Hair Preventions : ठंड में बाल हो गए हैं बेजान, ऐसे लाएं जान

News Nation Bureau | Edited By : Pallavi Tripathi | Updated on: 22 Jan 2023, 10:54:08 PM
how to prevent hair dryness

Dry Hair Preventions (Photo Credit: Social Media)

highlights

  • ठंड में रूखे स्कैल्प की हो रही है समस्या
  • रूखे व बेजान बालों से हैं बेहद परेशान
  • आपके काम आएंगे ये जरूरी नुस्खे

नई दिल्ली:  

Dry Hair Preventions : सर्दियों में रूखी त्वचा की समस्या के चलते हर कोई चिंतित रहता है और इससे बचने के उपाय ढूंढता रहता है. लेकिन स्किन ड्राई होने के साथ-साथ हमारे स्कैल्प भी रूखे हो जाते हैं, जिसके चलते हमारे बालों में भी ड्राईनेस की समस्या होने लगती है. हालांकि, अक्सर हम इस पर ध्यान नहीं देते. अगर बेजान बालों की समस्या को जल्द दूर नहीं किया गया, तो ये काफी नुकसानदायक हो सकता है. जिससे बाल ड्राई होने के साथ-साथ हेयर फॉल, डैंड्रफ जैसी समस्या काफी बढ़ जाती हैं. ऐसे में हम आपको बालों की नमी को बरकरार रखने और उनमें जान बनाए रखने के कुछ आसान उपाय लेकर आएं हैं, जिन्हें आपको जरूर अपनाना चाहिए. 

सबसे पहले आपको बता दें कि आखिर बाल ड्राई होने का कारण क्या होता है. तो इसकी वजह है लंबे समय तक सूर्य की किरणों के संपर्क में रहना. जिससे बालों के डैमेज होने की समस्या बढ़ जाती है. वहीं, अगर आप केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स, स्ट्रेटनर, ड्रायर आदि का इस्तेमाल अपने बालों पर करते हैं. तो इस समस्या का सामना आपको ठंड ही नहीं, बल्कि पूरे बारह महीने करना पड़ सकता है. 

बालों को बेजान होने से बचाने के उपाय

- गुनगुने तेल से मसाज है लाभदायक
लोग बालों में तेल तो लगाते हैं, लेकिन सर्दियों में स्कैल्प को बेजान होने से बचाने के लिए तेल को गर्म कर बालों में अच्छी तरह लगाएं. इस तरह नमी तो बरकरार रहेगी ही, साथ ही उसके ऊपर एक प्रोटेक्टिंग लेयर भी तैयार हो जाती है. 

- बालों के लिए कंडीशनर जैसी है बीयर
बीयर को बालों के लिए कंडीशनिंग एजेंट के तौर पर माना जाता है. जिसमें मौजूद प्रोटीन हेयर क्यूटिकल्स को रिपेयर करते हैं. इस तरह बालों में शाइनिंग आती है. इसके लिए आपको शैम्पू करने के बाद अपने बाल बीयर से धुलने होंगे. कुछ देर वैसे ही छोड़ने के बाद पानी से बाल धुल लें. 

- गर्म पानी के इस्तेमाल से बचें
सर्दियों के मौसम में पानी बेहद ठंडा होने की वजह से लोग अक्सर गर्म पानी से हेयर वॉश करेत हैं. लेकिन ऐसा करना आपके स्कैल्प के लिए बिल्कुल नुकसानदायक है. ऐसे में गर्म पानी के इस्तेमाल से बचें.

- योगर्ट ऑयल मास्क करेगा मदद
दही को वैसे भी सेहत के साथ-साथ बालों के लिए फायदेमंद माना जाता है. लेकिन सर्दियों के चलते आप इसे डायरेक्ट अप्लाई नहीं कर सकते हैं. ऐसे में योगर्ट और ऑयल से बने हेयर मास्क का इस्तेमाल करें. जिसे अप्लाई करने के बाद 15-20 लगा रहने दें. फिर पानी से बाल साफ कर लें. 

First Published : 22 Jan 2023, 10:54:08 PM

For all the Latest Lifestyle News, Fashion News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.