logo-image

मार्केट में आ गई Smart Pant... Zip खुले होने पर भेजेगी अलर्ट!

भाई तेरी पैंट की Zip खुली है!... सुन कर कैसा लगा? थोड़ी बहुत शर्म आई होगी, यही होता है जब अक्सर हमारे पैंट की Zip गलती से खुली रह जाती है. और कोई हमें सबके सामने बंद करने को बोल देता है, लेकिन इस शर्मिंदगी से बचने के लिए बाजार में एक नायाब तरीका है.

Updated on: 29 May 2023, 03:24 PM

नई दिल्ली:

भाई तेरी पैंट की Zip खुली है!... सुन कर कैसा लगा? थोड़ी बहुत शर्म आई होगी, यही होता है जब अक्सर हमारे पैंट की Zip गलती से खुली रह जाती है. और कोई हमें सबके सामने बंद करने को बोल देता है, लेकिन अब इस शर्मिंदगी से बचने के लिए बाजार में एक नायाब तरीका है. जानना चाहेंगे क्या? देखिए हमने स्मार्ट टीवी, स्मार्ट घड़ी, स्मार्ट चश्मे के बारे में तो सुन ही रखा है, लेकिन अब बाजार में आ गए हैं स्मार्ट पैंट... ऐसे पैंट जो पैंट की Zip खुले होने पर आपको नोटिफिकेशन देती है. 

ये कमाल की पैंट टेक्नोलॉजी के साथ मिलकर हमारे कपड़ों को और भी ज्यादा स्मार्ट बनाती जा रही है. इस पैंट को लेकर हर जगह चर्चाओं का बाजार गर्म है, लिहाजा आइये आज इस पैंट के बारे में आपको कुछ खास बताते हैं. 

दरअसल ट्विटर पर एक Guy Dupont नाम का यूजर है, उसने हाल ही में एक ट्वीट किया था, जिसमें उसने एक स्मार्ट पैंट को शो किया था. Guy Dupont का कहना था कि उसने अपने दोस्त के लिए एक ऐसी पैंट बनाई है, जिसका Zip अगर खुला रह जाए, तो मोबाइल पर नोटिफिकेशन आता है. इसे दिखाने के लिए उसने एक वीडियो भी साझा की थी, जिसमें उसने पैंट की Zip खोली तो तुरंत मोबाइल की घंटी बजी, देखा तो एक नोटिफिकेशन था, जिसमें पैंट की Zip खुली होने की सूचना दी गई थी. 

ये तरकीब, किसी भी आम व्यक्ति, जो अक्सर अपनी पैंट की Zip बंद करना भूल जाता है, उसके लिए चमत्कारी हो सकती है. Zip खुले रहने से मोबाइल पर आने वाला नोटिफिकेश आदमी को सतर्क करता है. और वो झट से अपनी पैंट की Zip को बंद कर लेता है. 

Guy Dupont ने अपने ट्वीट में इस वीडियो के साथ एक कैप्शन भी साझा किया, जिसमें उन्होंने कहा कि इस पैंट को बनाने की डिमांड उनके एक दोस्त ने की थी, उसे ऐसे पैंट की जरूरत थी. इसलिए इस पैंट को बनाया.

काम कैसे करती है स्मार्ट पैंट?

Guy Dupont ने अपने ट्वीट में इस पैंट को बनाने के पीछे की तरकीब बताई है, उन्होंने बताया है कि सबसे पहले एक जींस में कुछ सेफ्टी पिन को हॉल इफेक्ट सेंसर से जोड़ा, जिसके बाद एक स्ट्रांग चुंबक को Zip से चिपका दिया. ऐसा करने के लिए कुछ तारों का इस्तेमाल भी किया गया, जिन्हें एक ESP-32 से जोड़ा गया है. इसके बाद जैसे ही कुछ सेकंड के लिए हॉल इफेक्ट सेंसर 'ऑन' होता है तो ये मोबाइल में एक पुश नोटिफिकेशन भेजता है. WiFly सर्विस के जरिए मोबाइल में नोटिफिकेशन जाती, और Zip खुले होने की सूचना पहुंच जाती. 

हालांकि एक और चीज की जानकारी मिली वो ये कि, इसमें एक कमी है... ये अन्य पैंट्स की तरह धोई नहीं जा सकती, क्योंकि इसमें लगे सेंसर खराब हो सकते हैं. साथ ही हमेशा मोबाइल के साथ कनेक्ट होने के नाते, ये बैटरी भी ज्यादा कंज्यूम करते हैं.