logo-image

Skincare Tips: इन घरेलू नुस्खों की मदद से अपने होंठों का कालापन करें दूर और बनाएं मुलायम

आज हम आपको बताएंगे कि कैसे अपने होंठो का ख्याल रखें.  कुछ घरेलू उपाय की मदद से आप अपने होंठों को कोमल, गुलाबी और हेल्दी बना सकते हैं.

Updated on: 19 Jan 2021, 03:49 PM

नई दिल्ली:

त्वचा के साथ ही होंठों की देखभाल करना भी बेहद जरूरी होता है. चेहरे के साथ ही आपके होंठ भी टैन होते हैं, जिससे वो काला दिखने लगता है. इसके साथ ही सर्दियों में होंठ फटने की भी समस्या आम रहती है. तो ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि कैसे अपने होंठो का ख्याल रखें.  कुछ घरेलू उपाय की मदद से आप अपने होंठों को कोमल, गुलाबी और हेल्दी बना सकते हैं.

और पढ़ें: रात को सोने से पहले चेहरे पर लगाएं नारियल का तेल, मिलेगा अनेक फायदा

इन उपायों की मदद से होंठों को कोमल और गुलाबी बनाएं-

नींबू का रस

होंठों का कालापन दूर करने के लिए नींबू कारगर उपाय है. हर रात सोने से पहले होंठों पर नींबू का रस लगाकर सो जाएं. ये लगातार एक से दो महीने तक करते रहे. आपके होंठों का कालापन दूर होने लगेगा.

चीनी और मक्खन

थोड़ी सी चनी पीस लें और इसमें थोड़ा मक्खन मिला दें. दोनों को मिक्स कर के अपने होंठों पर लगाएं. ये उपाय हफ्ते में एक बार अपनाएं. आपके होंठ कोमल हो जाएंगे.

जैतून का तेल

जैतून का तेल (Olive Oil) काफी गुणकारी माना जाता है. होंठों की कोमलता के लिए ये बेहद कारगार उपाय है. जैतून का तेल होंठों पर लगा लें और हल्के हाथों से मसाज करें. जैतून का तेल आपके होंठ को मुलायम बनाएगा.

मलाई लगाएं

सर्दी के मौसम  में हर रात रोज एक घंटा तक होठों पर मलाई लगाकर रखें. अगर इससे होठों का रंग काला पड़ जाता है तो आप मलाई में नींबू  रस की कुछ बूंदें मिला लें.

चीनी और शहद

रूखे और फटे होठों पर शहद और चीनी से बना स्क्रब लगाएं. यह मिश्रण सौम्यता से रूखापन दूर कर देगा. शहद होठों की कोमलता बरकरार रखता है.