logo-image

अपने चेहरे पर गाजर का ऐसे करें इस्तेमाल, कुछ ही दिनों में आएगा गजब का निखार

क्या आप जानते हैं कि गाजर का फायदा आप सिर्फ खा कर ही नहीं बल्कि लगा कर भी उठा सकते हैं. आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप चेहरे पर गाजर का इस्तेमाल कर के इसके गुणकारी फायदे का लाभ उठा सकते हैं. 

Updated on: 14 Dec 2020, 04:05 PM

नई दिल्ली:

सर्दियों में हर घर में गाजर मिलता है, क्योंकि इसे खाने के काफी फायदे हैं. गाजर सबसे हेल्दी सब्जी मानी जाती है, जिसे खा कर शरीर में खून की वृद्धि होती है. इसके साथ ही इसमें बहुत सारे विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं, जो कि सेहत और त्वचा दोनों के लिए फायदेमंद है. लोग गाजर का इस्तेमाल सलाद और जूस के रूप में करते हैं. वहीं इससे बना हलवा भी लोग काफी पसंद करते हैं.  लेकिन क्या आप जानते हैं कि गाजर का फायदा आप सिर्फ खा कर ही नहीं बल्कि लगा कर भी उठा सकते हैं. आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप चेहरे पर गाजर का इस्तेमाल कर के इसके गुणकारी फायदे का लाभ उठा सकते हैं.

और पढ़ें: सर्दियों की धूप स्किन के लिए हो सकती है हानिकारक, ऐसे करें बचाव

ऑयली स्किन के लिए 

अगर आपकी स्किन काफी ऑयली है तो इसके लिए गाजर के जूस में 1 चम्मच एप्पल साइड विनेग मिलाएं और अच्छे से मिक्स कर लें. अब इसे रूई की मदद से अपने चेहरे को साफ करें. इसके बाद 10 मिनट बाद पानी से अपना चेहरा धो लें. हर दिन इसे सुबह-शाम ऐसा ही करें. ऐसा करने से आपकी त्वचा को काफी फायदा होगा.

चेहरे पर निखार लाने के लिए

अगर आपको चेहरे पर निखार लाना है तो एक चम्मच घिसी गाजर में एक चम्मच ओट्स, एक चम्मच घिसा सेब मिलाकर अच्छे से इसका पेस्ट बना लें. अब इसे अपने चेहरे पर अच्छे से लगा लें. करीब 10 मिनट बाद जब ये सूख जाएं तो हल्के हाथों से इसे साफ कर लें. इससे चेहरे पर गजब निखार आएगा. ध्यान रहे कि ये पेस्ट चेहरे पर 10 मिनट से ज्यादा देर तक न रहने दें.

झुर्रियां हटाने के लिए

घिसे गाजर में एक चम्मच दूध, एक चम्मच चावल का आटा, एक चम्मच शहद और थोड़ी सी हल्दी मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इसे चेहरे पर 15 मिनट तक लगा कर छोड़ दें. ऐसा एक दिन छोड़कर करें. ऐसा करने से आपको अपनी चेहरे की झुर्रियों से जल्द मुक्ति मिल जाएगी.

पिंपल्स दूर करने के लिए

मुल्तानी मिट्टी में गाजर का जूस और गुलाब जल की 2-3 बूंदें मिलाएं. इस पैक को चेहरे पर लगाने से न सिर्फ पिंपल्स का इलाज किया जा सकता है, बल्कि उनके दागों को भी दूर किया जा सकता है.