logo-image

Nails Tips: अपने नाखून को चमकदार और सुंदर बनाने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स

नाखून का साफ रहना हमारे स्वास्थ्य के लिए भी जरूरी होता है. वहीं सुंदर नाखून हाथों की खूबसूरती में चार चांद भी लगाता है. तो आज हम आपको यहां कुछ आसान टिप्स देंगे जिसकी मदद से आप अपने नाखून को सुंदर और साफ रख सकते हैं. 

Updated on: 14 Mar 2021, 01:00 AM

highlights

  • अपने नाखूनों को बादाम और जैतून के तेल में भिगोकर उनकी मालिश हर रात सोने से पहले करें
  • समय-समय पर मेनीक्योर करवाते रहे, इससे आपके हाथ के साथ नाखून भी सुंदर लगेंगे
  • नाखूनों को मजबूत बनाने के लिए पौष्टिक खाना खाएं

नई दिल्ली :

हर कोई अपने चेहरे और बालों को खास ख्याल रखता है. लेकिन अगर आपके हाथ के नाखून रूखे और पीले हो तो वो आपकी सुंदरता में दाग का कारण बन सकता है. पीले, गंदे और बेजान से नाखून आपकी पूरी खूबसूरती और लुक को बेकार कर देती है. हाथों का ख्याल तो सभी रखते है लेकिन वो अपनी नाखूनों को भूल जाते हैं, जबकि नाखून आपके शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है. अगर नाखून साफ-सुथरे नहीं होते है तो इससे सामने वाले पर गलत प्रभाव  डालता है. दरअसल, नाखून का साफ रहना हमारे स्वास्थ्य के लिए भी जरूरी होता है. वहीं सुंदर नाखून हाथों की खूबसूरती में चार चांद भी लगाता है. तो आज हम आपको यहां कुछ आसान टिप्स देंगे जिसकी मदद से आप अपने नाखून को सुंदर और साफ रख सकते हैं. 

और पढ़ें: साड़ी के लिए ऐसे चुनें पेटीकोट, बन जाएंगी Style Diva

1. नाखूनों को मजबूत बनाने के लिए पौष्टिक खाना खाएं. अपने खाने में विटामिन ई, बी से लेकर प्रोटीन, खनिज और फाइबर युक्त आहार शामिल करें. इसके अलावा कैल्शियम वाली चीजों को भी अपने खाने में तवज्जों दें. दूध, दही, अंडे से लेकर दाल और पत्तेदार सब्जियां खाएं. इससे आपके नाखूनों को मजबूती के साथ चमक भी मिलेगी. 

2. समय-समय पर मेनीक्योर करवाते रहे, इससे आपके हाथ के साथ नाखून भी सुंदर लगेंगे. मेनीक्योर से त्वचा पर जमी मृत परत यानी डेड स्किन भी हट जाती है. तो महीने में एक या दो बार मेनीक्योर जरूर करवाते रहें.

3. आप अपने नाखूनों को चमकदार बनाने के लिए नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं. नींबू एक नैचुरल ब्लीचिंग एजेंट है जिसका इस्तेमाल आपके नाखूनों को चमकदार बना सकता है. आप नींबू में आधा चम्मच बेकिंग सोड़ा मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें इस पेस्ट को ब्रश की मदद से अपने नाखूनों पर लगाएं. इसके बाद करीब 10 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें.

4. अपने नाखूनों को बादाम और जैतून के तेल में भिगोकर उनकी मालिश हर रात सोने से पहले करें. इससे आपके नाखून भीतर से मजबूत हो जाएंगे. ये तेल आपके नाखूनों को टूटने से भी बचाएगा. इन तेलों की मसाज आपके नाखूनों की सफेदी बढ़ाएगा और पीलेपन को कम करेगा.

5. अपने हाथों को अच्छी तरह से साफ करते रहे. दिन में कई बार अपने हाथों को अच्छी तरह से धोएं. इससे आपके हाथ की बैक्टीरिया तो दूर भागेगी साथ ही नाखून भी साफ दिखेंगे. आप चाहे तो हाथ धोने के लिए हल्क गर्म या गुनगुना पानी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.