logo-image

Skin Care Tips: जवां लुक पाने के लिए नींबू और शहद का चेहरे पर ऐसे करें इस्तेमाल

आज कल के ज्यादातर ब्यूटी प्रोडक्ट्स कैमिकल युक्त होते हैं, जो हमारे चेहरे को और नुकसान पहुंचाता है. ऐसे में हम आपको घरेलु उपाय बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से त्वचा संबंधी परेशानियों से छुटकारा पाया जा सकता है. 

Updated on: 21 Dec 2020, 04:24 PM

नई दिल्ली:

हर कोई चाहता है कि वो हमेशा जवां दिखें और उसकी त्वचा खिलखिलात रहे. लेकिन आजकल के भागदौड़ भरी जिंदगी में खुद का ख्याल रखना बहुत मुश्किल हो गया है. हर दिन लोग किसी न किसी चीज से परेशान रहते है, अधिक तनाव का असर हमारी त्वचा पर सबसे पहले दिखने लगती है.  चेहरे पर पिंपल्स, झुर्रियां, झाइयां और डार्क सर्कल समेत तमाम चीजों नजर आना शुरू हो जाता है. इससे छुटकारा पाने के लिए लोग महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स पर तमाम पैसे खर्च करने से भी पीछे नहीं हटते हैं.

बता दें कि आज कल के ज्यादातर ब्यूटी प्रोडक्ट्स कैमिकल युक्त होते हैं, जो हमारे चेहरे को और नुकसान पहुंचाता है. ऐसे में हम आपको घरेलु उपाय बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से त्वचा संबंधी परेशानियों से छुटकारा पाया जा सकता है. 

और पढ़ें: घरेलू नेचुरल स्क्रब की मदद से हटाएं मृत कोशिकाएं, खिल उठेगा चेहरा

नींबू और शहद हर घर में पाया जाता है तो आज हम इसके ही फायदे के बारे में बताएंगे. नींबू और शहद आपकी बढ़ती उम्र की समस्याओं को बढ़ने से भी रोकता है. यहां जाने शहद और नींबे के फायदे.

1. नींबू का रस बेसन में मिलाकर लगाने से  शरीर के अनवॉन्टेड हेयर की ग्रोथ कम और कलर को लाइट किया जा सकता है.

2. नींबू का त्वचा के पोर्स की सफाई करके उन्हें बंद करने में मदद करता है.

3. नींबू का रस ढीली त्वचा को फिर से कसा हुआ और जवां बनाता है. 

4. शहद और नींबू मिलाकर लगाने से चेहरे का रुखापन दूर होता है. ये आपकी त्वचा को मुलायम बनाता है और नमी बनाएं रखता है.

5. नींबू और शहद का मास्क 10 मिनट चेहरे पर लगाने से अनचाहे बाल से छुटकारा मिलता है और खूबसूरत बनता है.