News Nation Logo

इन टिप्स की मदद से अब सर्दियों में भी खिलखिलाती रहेगी आपकी त्वचा

र्दियों का मौसम वैसे तो सबको अच्छा लगता है, लेकिन सर्दियों में खुद को सुंदर और स्वस्थ बनाए रखना आसान नहीं है

IANS | Updated on: 21 Dec 2016, 12:32:45 PM
फाइल फोटो

नई दिल्ली:

सर्दियों का मौसम वैसे तो सबको अच्छा लगता है, लेकिन सर्दियों में खुद को सुंदर और स्वस्थ बनाए रखना आसान नहीं है। सर्दियां आते ही सबसे बड़ी समस्या त्वचा का रुखापन होता है। अगर आप सर्दियों में अपनी त्वचा की अच्छी तरह देखभाल करती हैं तो फिर आप इसके बुरे प्रभाव से बच सकती हैं।

सर्दियों में सही देखभाल से ही आपकी त्वचा सौम्य और निखरी दिखेगी। लूमिएर डर्मेटोलॉजी की मेडिकल निदेशक किरन लोहिया ने सर्दियों के दौरान त्वचा को स्वस्थ बनाने के लिए दिए है कुछ बेहतरीन टिप्स। जिसकी मदद से आपकी त्वचा सर्दियों में भी खिलखिलाती रहेगी।

यह भी पढ़ें- खेलकूद में कमजोर लड़कियों में जल्द पड़ता है मोटापे का असर: शोध

अपनाएं ये टिप्स 

- ज्यादा देर तक नहीं नहाये और गर्म पानी की जगह गुनगुने पानी से नहाएं। 7.5 पीएच बैलेंस वाले साबुन की अपेक्षा 5.5 पीएच बैलेंस वाले सौम्य साबुन का इस्तेमाल करें। ज्यादा पीएच बैलेंस वाले साबुन त्वचा को रूखा बना सकते हैं और एक्जिमा या दाने भी हो सकते हैं।

-सर्दियों में अधिकांश लोग धूप में देर तक बैठे रहते हैं और कई ऐसा मानते हैं कि सर्दिर्यो में सन टैन नहीं होता, जो सरासर गलत है। सर्दियों में भी सूरज की हानिकारक किरणों से बचने के लिए एसपीएफ-30 या इससे ज्यादा एलपीएफ वाला लोशन लगाएं।

-प्राकृतिक मॉइश्चराइजर से युक्त सौंदर्य उत्पादों का इस्तेमाल करें। इसे त्वचा में नमी बनी रहेगी और त्वचा रूखी नहीं होगी। हाइलुरोनिक एसिड और ग्लिसरीन युक्त लोशन का इस्तेमाल भी कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें- ये 7 नुस्खे आपके चेहरे से रखेंगे दाग-धब्बों को दूर

रात में कुछ ऐसे रखें त्वचा का ख्याल-

- सर्दियों के दौरान जलवायु शुष्क हो जाती है, जिससे आपकी त्वचा की नमी खो जाती है, इसलिए विशेष रूप से रात में अपने शयनकक्ष में ह्यूमीडिफायर का इस्तेमाल जरूर करें।

-मॉइश्चराइजर युक्त फेसवॉश या क्लींजर का इस्तेमाल करें, जिससे आपकी त्वचा रूखी न हो और महीन रेखाएं या झुर्रियां न पड़ सकें। सौम्य त्वचा के लिए साबुन मुक्त क्लींजर का इस्तेमाल करें। हाथों के लिए अल्कोहल फ्री सैनीटाइजर का रात में इस्तेमाल करें।

-सर्दियों में अपनी त्वचा को सौम्य व स्वस्थ बनाए रखने के लिए ओमेगा फैटी एसिड युक्त नट्स, अखरोट आदि खाएं। इससे आपकी त्वचा में नमी बरकरार रहती है।

First Published : 21 Dec 2016, 12:22:00 PM

For all the Latest Lifestyle News, Fashion News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Winters Skin Care