News Nation Logo
Banner

गलत साइज की ब्रा पहनने के बड़े साइड इफेक्ट्स, हो जाइए अलर्ट

ये जानना बेहद आवश्यक है कि आप ये जान लें कि आपकी ब्रा सही है या नहीं. आपको सटीक फिटिंग मिल रही है या नहीं.

News Nation Bureau | Edited By : Anjali Sharma | Updated on: 30 Nov 2020, 03:47:28 PM
correct bra size

correct bra size (Photo Credit: google)

नई दिल्ली:

क्या आप जानती हैं कि जीवन में हर आवश्यक काम की तरह एक महिला के लिए बहुत जुरुरी है सही साइज की ब्रा पहनना. ऐसे में ये जानना बेहद आवश्यक है कि आप ये जान लें कि आपकी ब्रा सही है या नहीं. उदाहरण के तौर पर, आपकी ब्रा का पिछला भाग आपके सामने के स्तर के साथ सही बैठता है या नहीं या कहीं आपकी ब्रा आपकी त्वचा को काट तो नहीं रही? या आपको सटीक फिटिंग मिल रही है या नहीं.

  • गलत साइज की ब्रा पहनने से महिलाओं में गर्दन या पीठ दर्द और स्किन रैशेज की समस्या देखने को मिलती है. अगर महिलाएं अपने ब्रेस्ट साइज से छोटी या बहुत बड़ी ब्रा पहनती हैं तो शरीर बेडोल तो दिखता ही है, साथ ही इससे सेहत को भी नुकसान होता है.
  • हार्मोनल चेंज, वजन बढ़ना या अन्य ​​कारणों से स्तन के आकार में बदलाव आता है. ऐसे में नियमित रूप से ब्रा फिटिंग चेक करना आवश्यक है. गलत ब्रा पहनने से पीठ या गर्दन दर्द के अलावा ब्रेस्ट कैंसर, हार्टबर्न, जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं. 

  • अगर आप ऐसी ब्रा पहन रही हैं जिसका साइज छोटा है तो आपको शरीरिक पीड़ा का सामना करना पड़ सकता है. अगर आपकी पीठ और पसली में ब्रा पहनने के बाद दर्द होता है या कटन महसूस होती है तो आपको तुरंत ब्रा साइज बदल लेना चाहिए. 
    महिलाएं कई बार छोटे साइज की ब्रा पहन लेती हैं जिससे छाती पर दबाव पड़ता है, कमर भी झुक जाती है. इससे रीढ़ की हड्डी पर दवाब पड़ता है और पीठ में दर्द होने लगता है.
  • ऐसी ब्रा, जो स्तनों की पर्याप्त मदद नहीं करती, त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती है, जिससे खिचाव के निशान पड़ सकते हैं. ऐसा ब्रा की खराब फिटिंग की वजह से होता है.

  • जब महिलाएं बड़े कप वाली ब्रा पहनती हैं तो ऐसे में अक्सर वो तंग ब्रा पहनती हैं जिससे उन्हें कंधों पर खुरचना और पीठ, गर्दन, कंधे और छाती में दर्द महसूस होने लगता है. बहुत ज्यादा तंग ब्रा पहनने की वजह से ब्रेस्ट के आसपास के हिस्से में दाने या रैशेज हो सकते हैं. जिसके कारण फंगल इंफेक्शन का खतरा भी हो सकता है.ज्‍यादा टाइट ब्रा पहनने से ब्लड सर्कुलेशन में दिक्कत हो सकती है. गलत ब्रा पहनना ब्रेस्‍ट कैंसर का कारण भी बन सकता है. इसके अलावा इससे गले और ब्रेस्ट में सूजन की परेशानी हो सकती है.

  • गलत साइज की ब्रा पहनने से सांस लेने की समस्या, घुटन महसूस होने लगती है. आपकी पीठ, छाती, गर्दन और कंधे में पीड़ा गलत ब्रा पहनने की वजह से हो सकती है. आपके कंधे लटकने की वजह से आगे चलकर आपके जबड़े को जकड़ने, आपके चेहरे की मांसपेशियों में दिक्कत और माइग्रेन जैसी समस्या पैदा कर सकता है. 

First Published : 30 Nov 2020, 03:30:22 PM

For all the Latest Lifestyle News, Fashion News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.