logo-image

झुलसा देने वाली गर्मी से हो रही है आखों में जलन, तो अपनाएं ये तरीके

गर्मी की चिलचिलाती धूप और लू के थपड़े से ना सिर्फ आंखों, बालों पर नकारात्मक असर पड़ता है, बल्कि इससे आंखें भी प्रभावित होती हैं. गर्मी में पसीने से आंखों जलती है स्किन में इचिंग होती है.

Updated on: 13 May 2022, 03:12 PM

New Delhi:

इस तपती गर्मी  में लोगों का हाल बेहाल है. गर्मी की चिलचिलाती धूप और लू के थपड़े से ना सिर्फ आंखों, बालों पर नकारात्मक असर पड़ता है, बल्कि इससे आंखें भी प्रभावित होती हैं. गर्मी में पसीने से आंखों  जलती है स्किन में इचिंग होती है. गर्मियों में सबसे ज्यादा लोग ड्राई आइज, दर्द, एलर्जी, चुभन, कोर्निया में समस्या आदि से परेशान रहते हैं. इस गर्मी में धुप और उससे होने वाला पसीना आंखों में असर डाल सकता है. इस गर्मी में आखों में जलन महसूस होती है तो आप ठंडे पानी से अपनी आखें धो सकते हैं. लेकिन यहां दिए गए और उपायों की मदद से आप अपनी आंखों  का ख्याल इस गर्मी रख सकती हैं. 

यह भी पढ़ें- गर्मियों में अपने हाथों पर भी दे ध्यान, इन तरीकों से पाएं मुलायम और स्मूथ Hands

गर्म हवाओं से आंखों को बचाने के उपाय

घर से बिना सनग्लास पहने ना निकलें
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जिस तरह से सन्सक्रीन त्वचा के लिए जरूरी होता है, ठीक उसी तरह से आंखों को भी हीट वेव ले बचाने के लिए सुरक्षाकवच की जरूरत होती है. यदि आप दिन के समय घर से बाहर निकलते हैं, तो ड्राई आईज, कोर्निया बर्न जैसी समस्या से बचने के लिए अच्छी क्वालिटी का सनग्लास पहनें. ये आपकी आखों को धुप से बचाएगा. 

तरल पदार्थ भरपूर मात्रा में लेते रहें
गर्मी में शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए जूस, या एनर्जी ड्रिंक पीना बहुत जरूरी है. लिक्विड का अधिक सेवन आंखों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा होता है. गर्मी में पानी पीना आखों की सेहत के लिए भी अच्छा माना जाता है. इसलिए जितना हो सके आखों को हाइड्रेट रखें. 

आंखों में डालें आई ड्रॉप्स
हाइड्रेटेड रहने के साथ ही गर्मी के मौसम में आंखों में आई ड्रॉप्स डालना भी जरूरी होता है. इससे आंखों में चिकनाई (lubricated) बनी रहती है. किसी अच्छे आंखों के डॉक्टर से सलाह लेकर आई ड्रॉप्स खरीदें और उसका नियमित रूप से इस्तेमाल करें. गर्मी में अक्सर आखें ड्राई हो जाती हैं, और जलन महसूस होने लगती है. ऐसे में डॉक्टर से संपर्क करके आखों के लिए आई ड्रॉप्स खरोड़ें जिससे आपकी आखें सुरक्षित रहे. 

दोपहर में बाहर जानें से बचें
सुबह में 11 बजे से लेकर दिन में 4 बजे तक घर से बाहर बिल्कुल ना जाएं. बहुत जरूरी है, तो छाता, चश्मा, स्कार्फ, पानी सब लेकर चलें. कोशिश करें कि जरूरी काम न हो तभी 5 बजे के बाद बाहर जाएं. 

यह भी पढ़ें- गर्मी में अपने पैरों को टैन होने से बचाएं, इस तरह से बनाएं रखें पैरों की चमक