News Nation Logo

Saree Types: चंदेरी लुक... ये 4 खूबसूरत साड़ी अपने वार्डरोब में हमेशा रखें, दिखेंगे सबसे अलग

News Nation Bureau | Edited By : Shubhrangi Goyal | Updated on: 19 Nov 2022, 02:29:51 PM
साड़ी लुक

साड़ी लुक (Photo Credit: social media)

दिल्ली:  

भारत अपनी विविध भाषा, भोजन, कपड़े और जीवन शैली की विविधता के लिए जाना जाता है. भारतीय संस्कृति में साड़ी एक ऐसी पोशाक है जिसे महिलाओं की सादगी के तौर पर पेश किया जाता. मॉडर्न , ऑफिस या कोई घरेलू महिला हो साड़ी का प्रचलन सबके बीच में कायम है. साड़ी की एक अलग ही पहचान है, जिसे कोई भी मॉडर्न से मॉडर्न ड्रेस नहीं तोड़ सकती है. कई बार महिलाओं के किसी ऐसे फंक्शन में जाना जाता हो जहां उन्हें साड़ी पहनना जरुरी होती है, लेकिन उन्हें समझ नहीं आता वो क्या पहनें ऐसे में हम आपको तरह तरह की साड़ियों के बारें में बताते हैं, जो आप अलग इवेंट या कार्यक्रम में पहन सकते हैं. 

1.बनारसी साड़ी

सबसे प्रसिद्ध बनारसी साड़ी, जो वाराणसी से आती है, अपनी सोने और चांदी की जरी कढ़ाई के लिए प्रसिद्ध है. भारत में बेहतरीन साड़ियों का उपयोग कई विवाह समारोहों में किया जाता है, और ये रेशम से बनी होती हैं जिन्हें नाजुक ढंग से बुना जाता है.इस साड़ी को आप हल्के फंक्शन जैसा हल्दी सगाई में पहन सकते हैं.

2. चंदेरी साड़ी 

मध्य प्रदेश के चंदेरी टाउन में चंदेरी साड़ी बनाने के लिए प्योर सिल्क का इस्तेमाल किया जाता है. चंदेरी साड़ी की एक अन्य विशेषता इसका सोने और चांदी का ब्रोकेड पैटर्न है. वे हस्तकला का एक अमूल्य रूप हैं जो फैशन के साथ अति सुंदर डिजाइनों को जोड़ती हैं.

3. लेहरिया राजस्थानी साड़ी 

राजस्थानी लेहरिया साड़ियों और बंधनी साड़ियों में कई समानताएं हैं लेकिन कुछ प्रमुख अंतर भी हैं. इन साड़ियों को भी टाई और डाई पद्धति का उपयोग करके बनाया जाता है, लेकिन अंतर उनके बांधने के तरीके में होता है. लेहरिया साड़ियों को इस तरह से बांधा जाता है कि डाई होने के बाद ये बहुत खूबसूरत लगती है.

4. चिकनकारी साड़ी 

लखनऊ से सुई के काम का एक प्राचीन रूप चिकन है. यह कपड़ा अलंकरण के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है. इन साड़ियों को अक्सर महिलाओं द्वारा उनके शुद्ध ऐलिगेंस और कुशलता से कढ़ाई किए गए काम के कारण चुना जाता है.

First Published : 19 Nov 2022, 02:29:51 PM

For all the Latest Lifestyle News, Fashion News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.