logo-image

स्किन को टैन होने से बचाना है, इन घरेलू नुस्खों को जरूर अपनाना है

गर्मी के मौसम में लोग टैनिंग से बड़ा परेशान रहते हैं. क्योंकि टैनिंग फेस की रंगत को छीन लेता है. इससे न सिर्फ स्किन काली दिखने लगती है. बल्कि सन टैन के कारण पिंपल्स और एक्ने (acne) भी होने लगते हैं.

Updated on: 23 Sep 2021, 11:22 AM

नई दिल्ली:

गर्मी के मौसम में लोग टैनिंग से बड़ा परेशान रहते हैं. क्योंकि टैनिंग फेस की रंगत को छीन लेता है. इससे न सिर्फ स्किन काली दिखने लगती है. बल्कि सन टैन के कारण पिंपल्स और एक्ने (acne) भी होने लगते हैं. इसलिए इन सभी स्किन की प्रॉब्लम्स से छुटकारा पाने के लिए बहुत जरूरी है कि टैनिंग को दूर किया जाए. तो, चलिए आज हम आपको ऐसे फेस मास्क (face mask) के बारे में बताएंगे जिसके रोजाना इस्तेमाल करने से सनटैन कुछ ही दिन में ठीक हो जाएगा. कमाल की बात ये है कि इन्हें आसानी से घर पर ही तैयार किया जा सकता है. 

                                       

इस लिस्ट में सबसे पहले नंबर पर शहद और पपीते का फेसपैक आता है. ये फेसपैक सनटैन को हटाकर नेचुरल ग्लो लाने में हेल्प करता है. अब हेल्प कैसे करता है वो भी बता देते हैं. तो भई पपीते में पीपेन एंजाइम होता है. जो टैनिंग को दूर करता है. इसके लिए बस पपीते का छोटा-सा टुकड़ा लें और उसे मैश कर लें. अब इसमें कुछ ड्रॉप्स शहद की मिलाएं और फेस पर लगा लें. जब ये सूख जाए तो फेस को पानी से धो लें.

                                       

वहीं दूसरे नंबर पर टमाटर भी बहुत हेल्पफुल होता है. टमाटर में एंटी-ऑक्सिडेंट (anti-oxidant) और विटामिन C की भरपूर क्वांटिटी होती है. जो ग्लोइंग स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होती है. दूध में अगर टमाटर को मिला दिया जाए तो वो क्लींजर का काम करता है. ये क्लींजर ना सिर्फ फेस पर आ रहे ऑयल (oil) को हटाता है बल्कि डेडस्किन (deadskin) को भी रिमूव करता है. इससे फेस पर दिख रहे मार्क्स भी हट जाते हैं. 

                                         

इसी में अगले नंबर पर चंदन और हल्दी का फेस पैक आता है. चंदन डैमेज स्किन को ठीक करने में मदद करता है. वहीं अगर इसे हल्दी के साथ मिलाकर लगाया जाए. तो ये स्किन को एक्सफोलिएट (Exfoliate) करने और टैन हटाने में मदद करता है. इसके लिए बस दूध में चंदन का पाउडर हल्दी के साथ मिलाकर लगाएं और इसको पैक की तरह अपने फेस पर लगा लें. इसके बाद साफ पानी से लें धो. वहीं इस पैक के बाद अपनी स्किन को मॉइस्चराइज (moisturize) जरूर कर लें.

                                         

वहीं केले और खीरे का फेसपैक भी काफी मददगार होता है. इन दोनों का मिक्सचर स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता है. अगर आपको केला खाने में अच्छा नहीं लगता तो इससे मॉइस्चराइजिंग फेस पैक (moisturizing face pack) भी बनाया जा सकता है. ये डेड स्किन हटाकर फेस पर सॉफटनेस लाता है. साथ ही खीरे का इस्तेमाल भी स्किन को हेल्दी और जवां रखता है. 

                                         

फेस पैक की लिस्ट में लास्ट नंबर पर बेसन और हल्दी का पैक आता है. वैसे तो इन दोनों का इस्तेमाल आमतौर पर सभी घरों में कुछ ना कुछ बनाने के लिए किया जाता है. ये दोनों ही सनटैन को हटाने में कारगर हैं. इसके लिए बस दो चम्मच बेसन में एक चुटकी हल्दी और कुछ ड्रॉप्स नींबू की डालकर अच्छे से मिलाना है और इस फेसपैक को चेहरे पर लगाना है. जब ये सूख जाए तो चेहरे को पानी से धो लें. ये फेस पैक स्किन से टैनिंग हटाने में मदद करेगा, साथ ही ग्लो भी वापस ले आएगा.