logo-image
लोकसभा चुनाव

Pre Bridal Diet : शादी से पहले फॉलो करें ये प्री-ब्राइडल डाइट, चेहरे पर दिखेगी चमक

Pre Bridal Diet : प्री-ब्रिडल डाइट में स्वस्थ आहार को शामिल किया जाता है, जैसे कि फल, सब्जियाँ, दाल, प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ, हरे पत्ते, और अधिक पानी पीना. इसके अलावा, विवाह के दिन तक ये डाइट अगर आप फॉलो करते हैं तो आपको ग्लोइंग स्किन मिलती है.

Updated on: 02 Mar 2024, 08:31 PM

नई दिल्ली:

Pre Bridal Diet : प्री-ब्राइडल डाइट एक महत्वपूर्ण चरण है जो दुल्हन को अपने विवाह से पहले उसकी सजीव और स्वस्थ दिखने में मदद करता है. इस डाइट का मुख्य उद्देश्य उसकी त्वचा, बाल, और शारीरिक स्वास्थ्य को सुधारना होता है, जिससे वह अपने विवाह के दिन में खूबसूरत और राजसी महसूस करे. प्री-ब्रिडल डाइट में स्वस्थ आहार को शामिल किया जाता है, जैसे कि फल, सब्जियाँ, दाल, प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ, हरे पत्ते, और अधिक पानी पीना. इसके अलावा, विवाह के दिन तक ये डाइट अगर आप फॉलो करते हैं तो आपको ग्लोइंग स्किन मिलती है.

विटामिन-संचित फल और सब्जियां, प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ जैसे कि दूध, पनीर, दाल, मांस, और मछल, हेल्दी फैट्स जैसे कि अखरोट, बादाम, और तिल, शांतिदायक और अधिक पानी, विटामिन और खनिज समृद्ध आहार इसके साथ ही, दुल्हन को अपने डाइट में ध्यान देना चाहिए और समय-समय पर खाना खाना चाहिए, ताकि वह स्वस्थ और ऊर्जावान रहे. वह नियमित रूप से व्यायाम करना भी न भूलें, जो उसकी त्वचा, शारीरिक स्वास्थ्य, और मानसिक स्वास्थ्य को सुधारने में मदद करेगा.

शादी से पहले स्वस्थ और सुंदर त्वचा के लिए ये प्री-ब्राइडल डाइट फॉलो करें

आहार: फल और सब्जियां विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाने में मदद करते हैं. पानी शरीर को हाइड्रेटेड रखता है और त्वचा को नम और मुलायम बनाता है. प्रोटीन त्वचा के निर्माण और मरम्मत में मदद करता है. स्वस्थ वसा त्वचा को नम और मुलायम बनाने में मदद करते हैं. 

कुछ खाद्य पदार्थ जो प्री-ब्राइडल डाइट में शामिल किए जा सकते हैं:

फल: सेब, संतरा, अंगूर, अनार, स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, पपीता, केला, खरबूजा, तरबूज.
सब्जियां: पालक, ब्रोकोली, गाजर, शकरकंद, टमाटर, खीरा, शिमला मिर्च, बीट, मशरूम.
प्रोटीन: चिकन, मछली, अंडे, दालें, पनीर, टोफू.
स्वस्थ वसा: नट्स, बीज, एवोकैडो, जैतून का तेल.

कुछ खाद्य पदार्थ जो प्री-ब्रिडल डाइट में शामिल नहीं किए जाने चाहिए:

जंक फूड: जंक फूड में वसा, चीनी और सोडियम की मात्रा अधिक होती है जो त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं.
प्रोसेस्ड फूड: प्रोसेस्ड फूड में भी वसा, चीनी और सोडियम की मात्रा अधिक होती है जो त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं.
शक्कर: शक्कर त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती है और झुर्रियां और महीन रेखाएं पैदा कर सकती है.
अल्कोहल: अल्कोहल शरीर को डिहाइड्रेट करता है और त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है.

व्यायाम: नियमित व्यायाम त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाने में मदद करता है. व्यायाम शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है. व्यायाम रक्त परिसंचरण को बेहतर बनाता है.

कुछ व्यायाम जो प्री-ब्रिडल डाइट में शामिल किए जा सकते हैं:

योग: योग त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाने में मदद करता है.
सैर: सैर एक आसान और प्रभावी व्यायाम है जो त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाने में मदद करता है.
जॉगिंग: जॉगिंग एक अधिक तीव्र व्यायाम है जो त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाने में मदद करता है.
स्विमिंग: स्विमिंग एक अच्छा व्यायाम है जो त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाने में मदद करता है.

ब्यूटी टिप्स: नियमित रूप से चेहरे को धोएं. नियमित रूप से चेहरे को मॉइस्चराइज करें. धूप से बचाव करें। पर्याप्त नींद लें. तनाव कम करें.

प्री-ब्रिडल डाइट और व्यायाम त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाने में मदद कर सकते हैं. यह भी ध्यान दें कि यह केवल एक सामान्य जानकारी है. शादी से पहले आपको अपनी त्वचा के प्रकार और स्वास्थ्य आवश्यकताओं के अनुसार एक डाइट और व्यायाम योजना बनानी चाहिए. आपको कोई त्वचा संबंधी समस्या है, तो डॉक्टर या त्वचा विशेषज्ञ से सलाह लेना सबसे अच्छा विकल्प है. शादी से पहले एक त्वचा विशेषज्ञ से मिलें और अपनी त्वचा के लिए एक उपचार योजना बनाएं.