logo-image

जमकर शरीर पर लगाते हैं Powder, तो बढ़ सकता है Cancer का खतरा

रात में सोने से पहले भी ज्यादा पाऊडर इसलिए लगाते हैं ताकि फ्रेश रहे. लेकिन ये जो बार बार पाऊडर आप अपने शरीर पर छिड़क रहे हैं क्या आपको पता है कि ये एक कैंसर का रूप भी ले सकता है.

Updated on: 09 Jul 2022, 02:21 PM

New Delhi:

गरमी, मानसून में अक्सर लोग बाहर से आने के बाद पाऊडर का इस्तेमाल करते हैं. रात में सोने से पहले भी ज्यादा पाऊडर इसलिए लगाते हैं ताकि फ्रेश रहे. लेकिन ये जो बार बार पाऊडर आप अपने शरीर पर छिड़क रहे हैं क्या आपको पता है कि ये एक कैंसर का  रूप भी  ले सकता है. जानकारों के मुताबिक पाउडर में बेहद खतरनाक Asbestos Substance पाया जाता है जिसकी वजह से कैंसर हो जाता है. इसलिए अगर आपको पाऊडर का इस्तेमाल करना ही है तो आप इन तरीकों से अपने पाऊडर का चुनाव कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- क्या आपको भी रात में नहीं आती नींद ? तो इन तरीकों से पाएं गहरी और अच्छी नींद

क्यों खतरनाक है पाउडर
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पाउडर के कॉम्पोनेंट में जरूर चेक करें कि Asbestos तो नहीं है. इसके लंग्स में जाने से कैंसर हो सकता है. साथ ही पाउडर में आर्टिफिशियल फ्रेगरेंस मिलायी जाती है जो स्किन और लंग्स में परेशानी कर सकती है. इसलिए हर्बल पाऊडर ही बेस्ट होता है. 

खरीदें हर्बल प्रोडक्ट
आप मार्किट में जाकर हर्बल पाऊडर खरीद सकते हैं. ये आपकी स्किन को नुक्सान नहीं पहुंचाएगा और खुसबू भी प्राकृतिक देगा. इससे आपको किसी भी बीमारी का खतरा भी नहीं होगा. 

कैसे लगायें पाउडर
अपने या बच्चों के पाउडर लगाना है तो याद रखें कि प्राइवेट पार्ट पर पाउडर ना लगायें. साथ ही पाउडर को छिड़कने की बजाय पहले हाथ पर लें और उसके बाद गर्दन या फेस पर जहां लगाना है वहां लगायें. इससे पाउडर के माइक्रो पार्टिकल नाक या मुंह के जरिए अंदर नहीं जायेगा. 

यह भी पढ़ें- हरा- भरा कबाब उंगलियां चाटते रह जाएंगे बच्चे और आप!