News Nation Logo
Banner

New Year Resolution 2019: नए साल के टॉप 10 संकल्‍प जो आपने पिछले साल भी लिया था

हम सभी अक्‍सर हर नये साल में नये-नये संकल्प लेते रहते हैं. यह अलग बात है कि उन संकल्पों को हम कितना निभा पाते हैं.

DRIGRAJ MADHESHIA | Edited By : Drigraj Madheshia | Updated on: 31 Dec 2018, 07:37:45 AM
नए साल पर लिए जाने वाले संकल्‍पों में हम चाय छोड़ने की भी बात करते हैं

नई दिल्‍ली:  

हम सभी अक्‍सर हर नये साल में नये-नये संकल्प लेते रहते हैं. यह अलग बात है कि उन संकल्पों को हम कितना निभा पाते हैं. हम संकल्प लेते हैं कि नये साल में सत्य का ही सहारा लेंगे, पर होता यह है कि नये साल की अलसुबह जब मोबाइल की घंटी बजती है, उसी समय से झूठ का सहारा शुरू हो जाता है. ऐसे बहुत सारे Resolution हैं जो नए साल पर हम लेते तो हैं, लेकिन पूरा नहीं कर पाते. आइए जानें हम भारतीय हर साल New Year पर वो कौन सा संकल्‍प लेते हैं और अगले कुछ ही दिन में तोड़ देते हैं.

Resolution No.1: इस साल शराब-सिगरेट से तौबा

एक अनुमान के मुताबिक भारत में हर साल नए साल पर लिया जाने वाला यह सबसे बड़ा संकल्‍प है. हर चार में तीन भारतीय यह प्रण करते हैं कि इस साल से वे शराब और सिगरेट को हा थ नहीं लगाएंगे. लेकिन यह संकल्‍प साल के पहले दिन या यूं कहें 31 दिसंबर की रात को ही टूट जाता है.

Resolution No.2: इस साल खूब करेंगे कसरत

हम संकल्प लेते हैं कि आने वाले नये साल में अपनी दैनिक दिनचर्या को नये आयाम के साथ पूरा करेंगे. रोज सुबह की सैर करेंगे, इतना किलोमीटर दौड़ेंगे, योग करेंगे, लेकिन पहले दिन से ही दिनचर्या में खलल शुरू हो जाती है. 31 दिसंबर की रात की पार्टी का सुरूर इस कदर हावी रहता है कि नए साल की पहली सुबह ही आंख देर से खुलती है.


Resolution No.3:इस साल चाय पीनी कम करेंगे या छोड़ देंगे

बहुत से लोग नये साल में यह निश्चय करते हैं कि इस साल या तो चाय पीनी कम करेंगे या पान खाना छोड़ देंगे, पर हो यह जाता है कि जब भी हम इन्हें छोड़ने के बारे में गंभीरता से सोचते हैं तो उतनी ही गंभीरता से हमें इनकी तलब लग जाती है. उस समय हम अपना संकल्प भूल जाते हैं. सुबह की शुरुआत ही चाय या कॉफी से होती है. पड़ोसी अखबार मांगते हैं तो हम कहते हैं कि अभी तो आया है जरा हेडलाइन पर निगाह मारकर भेजते हैं, और फिर जब सारा अखबार पढ़ लेते हैं तो फिर उसे रद्दी के हवाले कर देते हैं.

Resolution No.4:किसी की बुराई नहीं करेंगे

इस दुनिया में 100 में से 80 लोग ऐसे होते हैं जो हमेशा दूसरो की बुराई करने में लगे रहते हैं. ऐसे लोग खुद की Value तो कम करते ही हैं साथ में Negativity को भी Attract करते हैं. अक्‍सर लोग सोचते हैं कि इस साल किसी की बुराई नहीं करेंगे. एक- दो दिन तक ठीक रहते हैं, लेकिन नए साल के हफ्ते में ही यह संकल्‍प टूट जाता है. इस नए साल पर हम अपनी हैबिट को बदले और अच्छाई की ओर कदम बढ़ाएं

Resolution No.5: अपने गुस्से पर Control करेंगे

गुस्सा जितना दूसरों के लिए घातक होता है, उससे ज्यादा यह खुद के लिए घातक है. गुस्से में व्यक्ति कभी भी अच्छा नहीं करता. यह अच्छी फीलिंग नहीं होती. क्रोध में व्यक्ति हमेशा नुकसान ही करता है. वह चाहे अपना हो या दूसरों का. इस बात को समझिये की गुस्सा हमारे लिए कितना danger है. इससे अच्छे खासे रिश्ते टूटने में एक मिनट का भी Time नहीं लगता. इसे सभी जानते हैं और शायद इसी लिए हर साल यह संकल्‍प लेते हैं कि अपने गुस्‍से पर कंट्रोल करेंगे, लेकिन हम इस संकल्‍प के साथ रह नहीं पाते.

Resolution No.6: एक दिन में 2 घंटे से ज्यादा Facebook नहीं चलाएंगे

सोशल मीडिया के बिना हम 24 घंटे भी नहीं रह सकते. यह लत इतनी बुरी है कि इसका असर हमारे रिश्‍तों पर पड़ने लगा है. परिवार में कलह का एक कारण अब यह भी बन गया है. आज कई Students फेसबुक पर Online रहते हैं और अपनी पढाई की ओर ध्यान नहीं दे पाते. और फ़ालतू में अपने कई घंटे बर्बाद कर देते हैं.

यह भी पढ़ेंः Year Ender 2018: बॉलीवुड की पांच फिल्में, जिनकी अपार सफलता ने सभी को चौंकाया

दफ्तर में काम के बीच चैटिंग करने से हम बाज नहीं आते और बॉस की डांट खाते हैं. पिछले दो-तीन सालों से लोग नए साल पर इसे भी Resolution के तौर ले रहें है. लोग संकल्‍प लेते हैं कि इस साल वो सोशल मीडिया पर दो घंटे कम गुजारेंगे, लेकिन अगले ही दिन न्‍यू ईयर पार्टी की तस्‍वीर पोस्‍ट करने के बाद निगाह रहती है Like और comment पर.

Resolution No.7:फालतू के कामों में अपना Time बर्बाद नहीं करेंगे

अधिकतर लोग तो Time Waste करने में ज्यादा interst रखते हैं. कोई अपना Time दोस्तों के साथ बिताने में लगा होता है तो कोई गप्पे मारने में समय बर्बाद करता है. बहुत कम लोग होते हैं जो इस Time की वैल्यू को जानते हैं. समय की कीमत समझते हुए बहुत से लोग यह संकल्‍प लेते हैं कि वो इस साल अपना समय फालतू कार्यों में बर्बाद नहीं करेंगे.

Resolution No.8: खुद के लिए भी समय निकालेंगे

आज की भागादौड़ी भरी जिंदगी में हम खुद के लिए थोड़ा सा भी समय नहीं निकाल पाते. हम हमेशा खुद को काम में busy रखते हैं. लगातार काम करने से काम का तनाव हम पर हावी हो जाता है. इससे हमारी ज़िन्दगी कटती है हम ज़िन्दगी का लुत्फ़ नहीं उठा पाते. इसलिए हम सोचते हैं घर-परिवार और दफ्तर के अलावा खुद के लिए भी समय निकालेंगे. पर जरा खुद से पूछिए आप का यह संकल्‍प कितने दिन आपके साथ रहा.

Resolution No.9:कोई Books जरूर पढ़ेंगे

एक सफल और अच्छे इंसान बनने के लिए हमारा Knowledge लेना बहुत जरूरी है. यह नॉलेज हमें मिलती है बुक्स से. हम उन books की बात नहीं कर रहे जो स्कूल / कॉलेज की किताबें होती हैं. बल्कि हम उन किताबों की बात कर रहे हैं, जिनसे हमें मोटिवेशन मिलता है.

यह भी पढ़ेंः उम्र हो चुकी है 65 के पार तो भी ना हों परेशान, कम मात्रा में 'पीने' से बुजुर्ग मरीजों को नहीं होगा ये खतरा

किसी महान व्यक्ति की जीवनी, किसी बिसनेसमैन की Succes Story और किसी फील्ड से Related Information. पढ़ने के लिए किताबें तो हमने मंगा लीं पर क्‍या पिछले साल वाली जो आमारी में रखी हैं उसके पन्ने पलटे. एक बार उस पर नजर डालिए, धूल की परत मोटी हो रही है आपके इंतजार में. यानी पिछले साल लिया गया संकल्‍प एक बार फिर दुहराएंगे.

Resolution No.10:अपना काम को हमेशा खुद करेंगे

अगर आपको लाइफ में दुःख से दूर रहना है तो आपको अपना काम खुद करना आना चाहिये. खुद पर अगर आप depend रहोगे तो कभी भी मुश्किलें आपको घेर नहीं सकती. जीवन में कई बार ऐसी Condition हमारे सामने आ जाती हैं जब हम मुश्किल में घिर जाते हैं तब हमें खुद पर depend रहने की आदत उन मुश्किलों से बाहर निकाल देती है. इन्‍हीं चीजों को ध्‍यान में रखते हुए हम हर साल यह प्रण लेते हैं कि अपना काम खुद करेंगे. लेकिन घर या दफ्तर में हम इसका कितना पालन कर पाते हैं ये हम खुद जानते हैं.

First Published : 30 Dec 2018, 01:23:29 PM

For all the Latest Lifestyle News, Fashion News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.