News Nation Logo

भूलकर भी ना करें ये गलती, वरना जवानी में ही हो जाएंगे गंजे

Hair Loss in Men: पुरुषों में भी कम उम्र में ही गंजेपन की समस्या बढ़ती जा रही है. जिन पुरुषों की उम्र 30 के करीब है उनमें तेजी से बालों के झड़ने की समस्या सामने आ रही है. आपकी कुछ आदतें ही इसके लिए जिम्मेदार हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 03 Dec 2020, 03:37:19 PM
hair fall

भूलकर भी ना करें ये गलती, वरना जवानी में ही हो जाएंगे गंजे (Photo Credit: Shreem Madhava Clinic)

नई दिल्ली:

बदलती लाइफस्टाइल में बालों का झड़ना अब आम समस्या बनाती जा रही है. कई बार इसके लिए मानसिक तनाव जिम्मेदार होता है तो कई बार आपके खानपान से जुड़ी चीजों के कारण आपमें गंजेपन की समस्या सामने आने लगती है. जिन लड़कों के बाल ज्‍यादा झड़ते हैं, उन्‍हें समय से पहले गंजेपन की समस्‍या हो जाती है. खास तौर पर अब 30 साल की उम्र में ही गंजेपन की समस्या सामने आने लगी है. 

आपके घने बाल आपकी स्मार्टनेस की पहचान होते हैं. कई बार आपकी गलतियों के कारण इस पर काफी बुरा असर पड़ता है. जितना ध्यान आप अपनी त्वचा पर देते हैं उतना ही ध्यान आपको अपने बालों पर भी देना चाहिए. आइए जानते हैं, कुछ रोजमर्रा की ऐसी आदतें, जो समय से पहले गंजेपन का कारण बन सकती हैं. 

धूम्रपान और शराब पीना
धूम्रपान और शराब यह दो बड़े कारण हैं जिसके कारण न सिर्फ आप अंदरूनी तौर पर बीमार होते हैं बल्कि यह आपकी त्वचा और बालों पर भी विपरीत असर डालते हैं. इसके कारण आप समय से पहले गंजे होने लगते हैं. रिसर्च में सामने आया है कि सिगरेट और पेय में मौजूद टॉक्सिन बालों के रोम और हार्मोन को नुकसान पहुंचा सकते हैं. इसके अलावा, धूम्रपान और शराब पीने से बाल जल्‍द सफेद भी होने लगते हैं. 

​नियमित तेल न लगाना
जो लोग बालों में नियमित रूप से तेल नहीं लगाते हैं, उनमें बालों के झड़ने की समस्या तेजी से बढ़ती है. नियमित रूप से हेयर ऑयलिंग यह सुनिश्चित करता है कि आपकी स्‍कैल्‍प को महत्वपूर्ण विटामिन और पोषक तत्वों के साथ उचित पोषण प्राप्त हो.

​गर्म पानी से नहाना
गर्म पानी आपके बालों के स्कैल्प को नुकसान पहुंचा सकता है. ऐसा करने से स्‍किन की प्राकृतिक नमी छिन जाती है, जो स्‍कैल्‍प को ड्राय होने से बचाने का काम करती है. कुछ स्टडी में सामने आया है कि स्‍कैल्‍प की सूजन हेयर फॉलिकल्‍स और बालों को पतला करने का कारण बन सकती है. 

ओवरस्‍टाइल करना गलत
अपने बालों पर रोज हीटिंग टूल का इस्‍तेमाल करना या लंबे समय तक अधिक हेयर स्टाइलिंग प्रोडक्‍ट का यूज करना, बालों को बुरी तरह से डैमेज कर सकता है. हेयर ड्रायर, कर्लर और स्ट्रेटनर जैसे गर्म स्टाइलिंग टूल का अति प्रयोग, आपके बालों को ड्राय बना सकता है और उनके टूटने का खतरा हो सकता है. 

गीले बालों में कंघी करना
गीले होने पर बाल अधिक नाजुक हो जाते हैं, जिससे उनके टूटने की संभावना बढ़ जाती है. बाल यदि गीले हैं तो उन पर जोर देकर कंघी न करें. इसके बजाय, अपनी उंगलियों से अपने बालों को सुलझाने की कोशिश करें.

​भोजन छोड़ना
वे लोग जिन्‍हें अपने भोजन को स्‍किप करने की आदत है, उनका हेयर लॉस तेजी से होता है. कई अध्ययनों के अनुसार, अपने आप को सारा दिन भूखा रखने और समय पर भोजन न करने की वजह से हमारे शरीर की सारी एनर्जी आवश्‍यक कार्य, जैसे- हृदय और मस्तिष्क के काम करने में ही खर्च हो जाती है. जिस वजह से शरीर बाल बनाने का काम बंद कर देता है. आपके बाल मुख्य रूप से प्रोटीन से बनते हैं, इसलिए अपनी डायट में प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों जैसे दाल, मछली, अंडे आदि को शामिल करें.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 03 Dec 2020, 03:37:19 PM

For all the Latest Lifestyle News, Fashion News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो