logo-image

गर्मी में गर्दन हो गई है टैन, इन तरीकों से दूर करें कालेपन की समस्या

सिर्फ चेहरे के सुन्दर दिखने से हमारी पूरी बॉडी पर असर नहीं होता. शरीर के हर अंग को साफ़ रखना उतना ही ज़रूरी होता है जितना चेहरे को.

Updated on: 24 Apr 2022, 04:12 PM

New Delhi:

जैसे जैसे गर्मी बढ़ती जा रही है वैसे ही स्किन टैन की समस्या भी होती है. स्किन के टैन को हटाना जितना मुष्किल है उतना ही मुश्किल है गर्दन में हुई टैनिंग को हटाना.  सिर्फ चेहरे के सुन्दर दिखने से हमारी पूरी बॉडी पर असर नहीं होता. शरीर के हर अंग को साफ़ रखना उतना ही ज़रूरी होता है जितना चेहरे को. गर्दन में टैनिंग जल्दी हो जाती है. गर्मी में पसीने की वजह से लोग बाल ऊपर करके बांध लेते हैं. जिसकी वजह से गर्दन काली हो जाती है.  कई लोग अपने गर्दन के कालेपन को दूर करने के लिए मार्किट के प्रोडक्ट्स का भी इस्तेमाल करते हैं. लेकिन कोई ज्यादा फर्क नहीं दीखता. तो चलिए आज बताते हैं गर्मी में गर्दन की टैनिंग को कैसे दूर करें. 

यह भी पढ़ें- गर्मियों में होंठ हो गए हैं काले, तो इस तरीके से करें गुलाबी

खीरा, एलोवेरा जेल और गुलाब जल

सामग्री -

2 बड़ा चम्मच खीरे का रस

 1 बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल

एक छोटा चम्मच गुलाब जल.

तरीका- एक बाउल में इन तीनों सामग्री को मिला लें. इस मिश्रण को कॉटन बॉल की सहायता से अपनी गर्दन पर लगाएं. आपके लिए अच्छा होगा कि इसे आप रात में गर्दन पर लगाएं और ओवरनाइट ऐसे ही लगा रहने दें. सीमित मात्रा में इस मिक्सचर को गर्दन और हतहों में लगाएं. आपकी टैनिंग दूर हो जाएगी. 

हल्दी , बेसन और दही

सामग्री -

एक बड़ा चम्मच बेसन

एक छोटा चम्मच दही

एक चुटकी हल्दी

तरीका- एक बाउल में तीनो सामग्री को मिला लें और गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें.  इसे अपने गर्दन पर लगाएं। आप इस उबटन का रोज़ाना इस्तेमाल कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- इस गर्मी स्किन की करें केयर, घर पर बनाएं Orange Peel Soap

टमाटर का रस और कॉफ़ी पाउडर

सामग्री -

एक बड़ा चम्मच टमाटर का रस

एक छोटा चम्मच कॉफ़ी पाउडर

तरीका- इस पैक को बनाने के लिए टमाटर के रस में कॉफ़ी पाउडर को मिक्स करें और स्क्रब करें.  इस स्क्रब को गर्दन पर लगा कर 2 से 3 मिनट तक स्क्रब करें. आपकी टैनिंग गायब हो जाएगी.