logo-image

Navratri 2020: नवरात्र के हर दिन इन रंगों की साड़ी पहनकर करें मां की पूजा

नवरात्रि के नौं दिन अलग-अलग देवी अवतार की पूजा की जाती है.  तो आप भी देवी के पूरे नौ रूपों की पूजा अलग-अलग साड़ी के रंग पहनकर कर सकती हैं.  नवरात्र के नौ दिन आप अलग-अलग रंगों के कपड़े पहनकर मां का आशीर्वाद प्राप्‍त कर सकते हैं.

Updated on: 17 Oct 2020, 08:14 AM

नई दिल्ली:

शनिवार यानि 17 अक्टूबर से नवरात्र पर्व की शुरुआत हो रही है. कोरोनावायरस के कारण इसबार नवरात्र का रंग थोड़ा फीका  पड़ सकता है. लेकिन देवी दुर्गा के भक्त घर में ही माता रानी की पूजा-अर्चना कर सकते हैं.  इसके अलावा घर को ही पांडालों और मंदिरों की तरह सजा सकते है, जिससे नवरात्रि के पूरे रंग को आप महसूस कर सकें. नवरात्रि के नौं दिन अलग-अलग देवी अवतार की पूजा की जाती है.  तो आप भी देवी के पूरे नौ रूपों की पूजा अलग-अलग साड़ी के रंग पहनकर कर सकती हैं.  नवरात्र के नौ दिन आप अलग-अलग रंगों के कपड़े पहनकर मां का आशीर्वाद प्राप्‍त कर सकते हैं.

और पढ़ें: Navaratri 2020: नौ दिन इन देवियों की करें पूजा, माता रानी की बरसेगी कृपा

पहला दिन

नवरात्रि के पहले दिन आप ग्रे कलर की साड़ी पहन सकती है, ये रंग नवरात्रि के पहले दिन के लिए शुभ होगा.

दूसरे दिन 

नवरात्र के दूसरे दिन आप सफेद और लाल रंग के बॉर्डर वाली साड़ी पहन सकते हैं. लाल रंग की कढ़ाई वाली साड़ी भी ट्राई कर सकते है. वहीं हल्की क्रीम रंग की साड़ी के साथ लाल बॉर्डर वाला ब्लाउज भी पहन सकते हैं. 

तीसरा दिन

नवरात्रि के तीसरे  दिन आप लाल रंग की साड़ी पहन सकते है. लाल रंग प्यार का प्रतीक होता है, आप नवरात्रि के इस दिन के लिए लाल बांधनी साड़ी भी पहन सकती है. 

चौथे दिन

नवरात्रि के चौथे दिन आप पीले रंग की साड़ी पहन सकती है या फिर गुलाबी रंग का.

पांचवा दिन

नवरात्र के पांचवें दिन मां स्‍कंदमाता की पूजा की जाता है.  इस दिन आपको पीले और हरे रंग के कपड़े पहनकर मां की पूजा-अर्चना कर सकते हैं.

छठा दिन

नवरात्रि के छठवें दिन हरे रंग की साड़ी पहन सकते हैं.  

सातवां दिन

नवरात्रि के सातवें दिन आप कुछ गहरे रंग का पहन सकती है. चाहे तो काला या बैंगनी रंग भी ट्राई कर सकते हैं.

आठवें  दिन

इस दिन माता के गौरी रूप की पूजा होती है. मां का आठवां स्वरूप यानी देवी महागौरी सर्वसौभाग्यदायिनी मानी जाती है. इस दिन लाल  या ऑरेंज रंग के कपड़े पहन सकती है. 

नौंवा दिन

रॉयल ब्लू साड़ी से खुद को एक अलग लुक दे सकती है.  तो आप इस दिन ब्लू या रॉयल ब्लू रंग की साड़ी या कुर्ती पहन सकते हैं.

दसवें दिन 

आप चाहे तो लहंगा चोली भी पहन सकतीं हैं. लहंगे का रंग गुलाबी या लाल रख सकते हैं.