logo-image

Yellow Nails Remedy: पीले नाखून खराब कर रहे हैं हाथों की खूबसूरती, इन घरेलू नुस्खों से तुरंत कर लें गुलाबी

नाखून आपके हाथों की खूबसूरती को बढ़ाते हैं. लेकिन, कई बार किसी वजह से नाखून पीले पड़ जाते हैं. ऐसे में महंगे मैनिक्योर में पैसा बर्बाद करने के बजाय इन घरेलू नुस्खों (yellow nails remedy) को आजमाकर अपने नाखूनों से पीलापन हटा सकते हैं.

Updated on: 28 Feb 2022, 10:46 AM

नई दिल्ली:

नेल्स आपके हाथों की खूबसूरती को बढ़ाते हैं. लंबे, मजबूत और शाइनी नेल्स सबको पसंद भी बहुत आते हैं. लेकिन, कई बार हाथों से बार-बार खाने, न्यूट्रिशिअस एलिमेंट्स की कमी और और नाखूनों में फंगस जमा होने की वजह से ये पीले (yellow nails) पड़ जाते हैं. लड़कियों को नेल पेंट लगाने का बड़ा शौक होता है. ऐसे में वो कई बार सस्ते नेल पेंट (yellow nails remedy) लगा लेती हैं. जिसकी वजह से बहुत लंबे टाइम तक नेल पेंट को नाखूनों से ना हटाने पर भी ये पीले पड़ जाते हैं. ऐसे में महंगे मैनिक्योर में पैसा और वक्त बर्बाद करने के बजाय इन घरेलू नुस्खों (yellow nails treatment) को आजमाकर अपने नाखूनों से पीलापन हटाकर उन्हें गुलाबी बना सकते हैं. 

यह भी पढ़े : Skin Care Tips: नहाते टाइम इन बातों का रखें ध्यान, स्किन को झेलने पड़ सकते हैं भारी नुकसान

नींबू और शैंपू 
नेल्स से पीलापन हटाने के लिए एक बाल्टी में गर्म पानी लें और इमसें एक नींबू का रस डालें. इसमें थोड़ा-सा शैंपू डालें. अब हाथों और पैरों के नाखूनों को इस तैयार किए हुए मिक्सचर में करीब 10 से 15 मिनट के लिए रख दें. इससे आपके नाखूनों का पीलापन (lemon and shampoo) हट जाएगा और वो गुलाबी नजर आएंगे. 

बेकिंग सोडा
आप एक चम्मच बेकिंग सोडे में सेम क्वांटिटी में नींबू का रस मिलाएं. इसे अपने नाखूनों पर लगाएं और 5 मिनट के लिए इस पेस्ट को नाखूनों पर छोड़ दें. फिर दोनों हाथों की अंगुलियों को आपस में रगड़ें. 10 मिनट बाद हाथों को गुनगुने पानी से धो लें. ये आपके नेल्स को गुलाबी करने का बेस्ट (baking soda) तरीका है. 

यह भी पढ़े : Holi 2022: इस होली बालों को नहीं झेलनी पड़ेगी गुलाल और रंगों की बेरुखी, इन ताबड़तोड़ टिप्स को अपनाकर हो जाएं सुखी

विनेगर 
नेल्स से पीलापन हटाने के लिए विनेगर का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए आप एक कप में थोड़ा-सा गरम पानी डालें और उसमें एक टेबलस्पून वाइट विनेगर मिक्स करें. अब, अपने हाथ की उंगलियों को इसमें करीब 7-8 मिनट तक डालकर रखें और फिर सादे पानी से हाथ साफ कर लें. विनेगर में माइल्ड एसिड क्वॉलिटी होती है. ये खासियत ही पीलेपन को हल्का कर नाखून की पुरानी रंगत को लौटाने (vinegar) में मदद करेगी. 

टूथपेस्ट 
टूथपेस्ट जितना काम दांतों को चमकाने के लिए आता है. उतना ही नेल्स को व्हाइट और पिंक करने के लिए आता है. इसके लिए, बस आपको थोड़ा-सा टूथपेस्ट लेकर अपने नाखूनों पर इससे मसाज करनी है. मसाज के बाद गुनगुने पानी से नाखूनों को धोना है और फिर उन पर मॉइस्चराइजर जरूर लगा लें. इससे आपके नेल्स शाइनी (toothpaste) दिखने लगेंगे.