News Nation Logo
Banner

फेयर एंड लवली के बाद अब ये कंपनी हटाएगी फेयरनेस जैसे शब्द

कृत्रिम सौंदर्य प्रसाधन बनाने वाली फ्रांस की कंपनी लोरियल ग्रुप ने शुक्रवार को कहा कि वह त्वचा के रखरखाव से संबंधित अपने उत्पादों से श्वेत, गोरे और हल्के जैसे शब्दों को हटायेगी. यूनिलीवर ने भी एक दिन पहले इसी तरह की घोषणा की थी और कहा था कि वह अपने ल

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 27 Jun 2020, 10:57:08 AM
skin beauty

Fairness Cream (Photo Credit: (सांकेतिक चित्र))

नई दिल्ली:

कृत्रिम सौंदर्य प्रसाधन (Cosmetic Products) बनाने वाली फ्रांस की कंपनी लोरियल (Loreal) ग्रुप ने शुक्रवार को कहा कि वह त्वचा के रखरखाव से संबंधित अपने उत्पादों से श्वेत, गोरे और हल्के जैसे शब्दों को हटायेगी. यूनिलीवर ने भी एक दिन पहले इसी तरह की घोषणा की थी और कहा था कि वह अपने लोकप्रिय ब्रांड 'फेयर एंड लवली' (Fair And Lovely) से 'फेयर' शब्द को हटायेगी. नस्लीय रुढ़ियों के खिलाफ उठती आवाजों के बीच त्वचा के गोरेपन से संबंधित सौंदर्य प्रसाधन बनाने वाली कंपनियां दबाव में हैं. यह ऐसे समय में महत्वपूर्ण हो जाता है, जब अमेरिका से शुरू हुआ ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ आंदोलन कई देशों में फैल चुका है.

ये भी पढ़ें: सावधान! सेक्स पावर बढ़ाने और गोरा बनाने वाला विज्ञापन दिखाया तो सरकार करेगी ये बड़ी कार्रवाई

कंपनी ने एक बयान में कहा, 'लॉरियल ग्रुप त्वचा का रंग बदलने वाले उत्पादों को लेकर उठ रही आपत्तियों को स्वीकार करती है. इसे लेकर कंपनी त्वचा संबंधी अपने सभी उत्पादों से गोरे, गोरेपन, श्वेत, सफेद, हल्का आदि शब्दों को हटाने का निर्णय लेती है.' कई और कंपनियों भी इस तरह के कदम उठा रही हैं.

अमेरिकी की स्वास्थ्य देखभाल और एफएमसीजी कंपनी जॉनसन एण्ड जॉनसन ने भी त्वचा को गोरा बनाने वाली क्रीम की भारत सहित दुनियाभर में बिक्री को रोक दिया. वहीं कोलकाता स्थित एफएमसीजी कंपनी इमामी ने भी कहा है कि वह स्थिति का मूल्यांकन कर रही है. कंपनी गोरापन लाने वाले ब्रांड ‘फेयर एण्ड हैंडसम’ का उत्पादन करती है.

First Published : 27 Jun 2020, 10:36:35 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×