logo-image

गर्मियों में होंठ हो गए हैं काले, तो इस तरीके से करें गुलाबी

गर्मी में में जहां स्किन टैन हो जाती है वहीँ असर सबसे ज्यादा होठों पर भी पड़ता है. बता दें कि अगर आप होंठों को सही तरीके से एक्‍सफोलिएट नहीं करते हैं तो इससे इन पर डेड स्किन की लेयर जमा होने लगती है और वे बाद में फटने लगते हैं.

Updated on: 23 Apr 2022, 10:34 PM

New Delhi:

धुप, धुल, और इस प्रदूषण भरे वातावरण में होंठों पर सबसे ज्यादा असर पड़ता है. गर्मी में में जहां स्किन टैन हो जाती है वहीँ असर सबसे ज्यादा होठों पर भी पड़ता है.  बता दें कि अगर आप होंठों को सही तरीके से एक्‍सफोलिएट नहीं करते हैं तो इससे इन पर डेड स्किन की लेयर जमा होने लगती है और वे बाद में फटने लगते हैं. इस गर्मी आगरा आप घर पर स्क्रब बनाएंगे तो आपके होठों के लिए काफी फायदेमंद रहेगा.  तो आइए जानते हैं कि समर में लिप्स केयर के लिए घर पर किस तरह लिप स्‍क्रब बनाएं.

यह भी पढ़ें- इस गर्मी स्किन की करें केयर, घर पर बनाएं Orange Peel Soap

होममेड स्क्रब इस तरह बनाएं

कॉफी लिप स्क्रब
कॉफी में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्‍सीडेंट होता है जो स्किन डैमेज को ठीक करने में मदद करता है. इसका लिप स्क्रब बनाने के लिए आप कॉफी पाउडर लें और इसमें बराबर मात्रा में चीनी, नारियल तेल मिलाकर पेस्ट बना लें.  अब इसे होंठों पर लगा कर हल्के हाथों से मसाज करें. 

स्ट्रॉबेरी लिप स्क्रब

स्ट्रॉबेरी लिप स्‍क्रब बनाने के लिए आप दो तीन ताज़ा स्ट्रॉबेरीज़ लें और इसमें नारियल का तेल और ब्राउन या सफेद चीनी मिलाएं. आप इसमें थोड़ा सा शहद मिलाएं. इस बाम को आप अपने होठों पर लगा कर मसाज कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- गर्मी में सिर्फ गिलास में ही नहीं बल्कि कई और चीज़ों में भी काम आता है बर्फ