News Nation Logo

नींबू के छिलके से होंगी आपकी पलकें लंबी और खूबसूरत, अपनाएं ये टिप्स

कुछ लोगों की पलके बेहद कम और छोटी होती हैं. उनकी यह चाहत होती है कि किसी तरह हमारी पलकें भी लंबी और आकर्षक दिखें. जिसके लिए लोग आईलैश एक्सटेंशन भी कराते हैं,

News Nation Bureau | Edited By : Sahista Saifi | Updated on: 15 Jan 2020, 09:02:22 PM
नींबू के छिलके से होंगी आपकी पलकें लंबी और खूबसूरत, अपनाएं ये टिप्स

नींबू के छिलके से होंगी आपकी पलकें लंबी और खूबसूरत, अपनाएं ये टिप्स (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

  • नींबू के छिलके की मदद से भी पलकें लंबी और घनी बनाई जा सकती हैं
  • जैतून के तेल को घनी पलकों के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है
  • कैस्टर ऑयल हमारें Hair follicles के लिए बेहद ही लाभकारी होता है

नई दिल्ली:

कहते हैं आंखें बोलती हैं. वहीं कुछ लोगों की आंखें इतनी खूबसूरत होती हैं कि लोग उन्हें देखते ही शायरी की दुनिया में पहुंच जाते हैं. और हमारी आंखों की खूबसूरती बढ़ाती हैं हमारी पलकें. लेकिन कुछ लोगों की पलकें बेहद कम और छोटी होती हैं. उनकी यह चाहत होती है कि किसी तरह हमारी पलकें भी लंबी और आकर्षक दिखें. जिसके लिए लोग आईलैश एक्सटेंशन भी कराते हैं, लेकिन यह हमारी पलकों के साथ साथ हमारी आंखों को भी बेहद नुकसान पहुंचाता है. आज हम आपको बताएंगे कुछ घरेलू उपाय. जिन्हें आजमाकर आप अपनी पलकों को घना और लंबा कर सकती है.

कैस्टर ऑयल
रात को सोने से पहले कैस्टर ऑयल (अरंडी का तेल) को रूई के फोहे की मदद से अपनी पलकों के आसपास के एरिया पर लगाएं. बता दें कैस्टर ऑयल हमारें Hair follicles के लिए बेहद ही लाभकारी होता है. वहीं बालों की वृद्दि में यह अहम भूमिका अदा करता है. ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपकी पलकें लंबी और घनी दिखने लगेंगी.

यहां पढ़े: पीरियड्स में वर्कआउट करना आपके लिए कितना सही, जान लें ये जरूरी बातें

जैतून का तेल ( ओलिव ऑयल)
जैतून के तेल को बालों की वृद्दि के लिए सबसे बेहतर और कारगर माना जाता है. इसमें vitamin E और folic acid जैसे पोशक तत्व मौजूद होते हैं. जैतून के तेल को घनी पलकों के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. बता दें रुई के फोहे से इसे पलकों पर लगाएं और पूरी रात लगा रहने दें. ऐसा करने से आपकी पलकें लंबी और मजबूत होंगी.

नींबू का छिलका
क्या आप यह जानते हैं कि नींबू का छिलका भी आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा सकता है. बता दें कि नींबू के छिलके की मदद से भी पलकें लंबी और घनी बनाई जा सकती हैं. इसके लिए आप निंदू के छिलके को सुखा कर पाऊडर बना लें. अब इसे ऑलिव ऑयल में मिला लें. मिश्रण को कुछ देर के लिए छोड़ दें, उसके बाद रूई के फोहे की मदद से रात को पलकों पर इसे लगाकर सो जाएं.

यहां पढ़े: पिंपल्स को दूर कर आपके चेहरे को निखार देगी अजवाइन

पलकों को ट्रिम करें
बता दें कि हर 2 से 3 महीने के अपनी पलकों को ट्रिम करें. पलकों के केवल 1/4 भाग को ही ट्रिम करें. ऐसा करने से आपकी पलकों के छिद्र Stimulate हो जाएंगे और उनकी ग्रोथ में मदद मिलेगी.

संबंधित लेख

First Published : 15 Jan 2020, 09:01:39 PM

For all the Latest Lifestyle News, Fashion News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.