logo-image

Black Lips Causes: काले होंठ कर रहे हैं चेहरे की सुंदरता खराब, ये हैं इसके गंभीर कारण जनाब

होंठ काले (Black lips causes) पड़ने पर चेहरे की सुंदरता पर सीधा असर होने लगता है. अपने होंठों को गुलाबी करने के लिए लोग तरह-तरह के घरेलू नुस्खे आजमाते हैं. लेकिन, वो होंठ काले पड़ने के पीछे के गंभीर कारण नहीं जानते जो वो रोजाना में करते हैं.

Updated on: 03 Mar 2022, 10:11 AM

नई दिल्ली:

गुलाबी होंठ चेहरे की सुंदरता को बढ़ाते है. ऐसे में अगर आपके होंठ काले (dark lips) होने लगे तो चिंता बढ़ जाती है क्योंकि काले होंठ किसी को भी पसंद नहीं होते. इसी चिंता के चलते लोग अपने होंठो को गुलाबी करने के लिए तरह-तरह के नुस्खे (causes of dark lips) आजमाने लगते हैं. लेकिन, कोई ये नहीं सोचता कि आखिर इनके काले होने का कारण क्या है. एक बार इसके कारण पता चल जाएंगे तो आप वो गलतियां दोहराएंगे ही नहीं जिनकी वजह से आपके होंठ काले हो रहे हैं. तो, चलिए हम आपको बता देते हैं कि आखिर वो कौन-सी गलतियां है. जो आपके होंठो की सुंदरता खराब (Black lips causes) कर रही है. 

यह भी पढ़े : Holi 2022: होली पर चमकेगा घर का कोना-कोना, जब इन आसान तरीकों से करेंगे घर की सफाई

लिपस्टिक से एलर्जी
लिपस्टिक में मौजूद केमिकल लिप्स को काला बनाकर एलर्जी की वजह बन सकता है. इतना ही नहीं इस तरह की एलर्जी से लिप्स पर हाइपरपिगमेंटेशन की प्रॉब्लम भी पैदा हो सकती है. जिससे आपके लिप्स डार्क नजर आने लगते हैं. ऐसे में हमेशा लिप्स पर लगाने के लिए अच्छे ब्रांड की लिपस्टिक खरीदकर उन्हें ही लिप्स पर अप्लाई (allergy from lipstick) करें. 

डेड स्किन 
हमारे लिप्स की स्किन डेड स्किन सेल्स को बनाती है. ऐसे में डेड स्किन सेल्स को हटाना हमारी जिम्मेदारी होती है. अगर हम ऐसा नहीं करते तो हमारे लिप्स काले पड़ जाते हैं. इसलिए रोज अपने लिप्स को एक्सफोलिएट (dead skin) ज़रूर करें.

यह भी पढ़े : Wrinkles Treatment at Home: 53 की उम्र में भी दिखेंगी 35 जैसी जवां, फेस से Wrinkles हटाने के लिए ये नुस्खे लें अपना

स्मोकिंग 
स्मोकिंग जैसे हेल्थ के लिए अच्छी नहीं होती. वैसे ही ये हमारे लिप्स की स्किन के लिए भी हानिकारक साबित होती है. अगर कोई भी इंसान जरूरत से ज्यादा स्मोकिंग करता है तो लंग्स के साथ-साथ उसके लिप्स के कलर पर भी इसका डायरेक्ट असर पड़ने (smoking) लगता है. 

पानी की कमी 
कई लोगों को सिर्फ ये पता है कि पानी कम पीने से हेल्थ पर असर पड़ता है. लेकिन, वो ये नहीं जानते कि कम पानी पीने से हमारे लिप्स का कलर भी डार्क पड़ सकता है. अगर आपको अपने होंठ गुलाबी और सॉफ्ट रखने है तो जितना हो सके पानी को अच्छी क्वांटिटी (water) में पिएं.