News Nation Logo
Breaking
Banner

जानें देश के 6 खूबसूरत वेडिंग ऑउटफिट्स के बारें में

आज हम आपको कुछ खूबसूरत ट्रेडिशनल आउटफिट्स के विषय में बताएंगे. इन ट्र्रेडिशनल आउटफिट को स्टाइल करना किसी भी देश की सभ्यता का हिस्सा माना जाता है, तो आइए जानते हैं इन खूबसूरत ट्रेडिशनल आउटफिट के बारे में.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 06 Jan 2022, 04:29:00 PM
ghfg

जानें देश के 6 खूबसूरत वेडिंग ऑउटफिट्स के बारें में (Photo Credit: glamour)

New Delhi:  

चाहे दुनिया का कोई भी देश हो या फिर शादी हर एक दिन लोगों के लिए बहुत ख़ास होता है. शादी के मौके पर लोगों  लिए हर दिन कुछ अलग होता है. वहीं इसमें लोग अलग अलग तरह के कपड़े भी पहनते हैं. दुनिया का कोई भी कोना हो या कोई भी जाती, अलग अलग धर्म में अलग अलग तरह के शादी का लिबाज़ तैयार किया जाता है. भारत हो या कोई और देश अपने आउटफिट को लेकर हर किसी के मन में कई प्लान्स होते हैं. भारत देश में ही करीब 14 तरह की ट्रेडिशनल वेडिंग आउटफिट हैं, जिन्हें शादी के दिन दूल्हा और दुल्हन पहनते हैं. ऐसे में आप अंदाजा लग आसक्ति हैं कि दुनिया भर में कितने बेहतरीन और शानदार ओउत्फिट्स पहने जाते होंगे. आज हम आपको कुछ खूबसूरत ट्रेडिशनल आउटफिट्स के विषय में बताएंगे. इन ट्रेडिशनल आउटफिट को स्टाइल करना किसी भी देश की सभ्यता का हिस्सा माना जाता है, तो आइए जानते हैं इन खूबसूरत ट्रेडिशनल आउटफिट के बारे में.

यह भी पढ़ें- खुद से बातें करना भी क्या हो सकता है Mental Health के लिए फायदेमंद ? जानिए क्या है Self talk

मंगोलिया देश में शादी के दिन दुल्हन जिस ट्रेडिशनल ड्रेस को स्टाइल करती है उसे डील कहा जाता है. इस वेडिंग ड्रेस के कपड़े लंबे और ढीले होते हैं, जिसे सदियों पहले से मंगोलिया की महिलाएं शादी के दिन पहनती थी. आज भी देश के कई हिस्सों में जहां कबीले या बस्तियां रहती हैं, वहां की ब्राइड शादी के दिन इसे पहना करती हैं. इस आउटफिट की खासियत इसकी खूबसूरत हैट में है, साथ ही यह ट्रेडिशनल ड्रेस देखने में किसी गाउन की तरह लगती है.

किमोनो जापान का फेमस ट्रेडिशनल आउटफिट माना जाता है. लोग अक्सर कई मौकों पर किमोनो को स्टाइल करते हैं. यही कारण है कि जापान में शादी के दिन कपल किमोनो पहनते हैं, इस दिन महिलाएं प्योर व्हाइट कलर का किमोनो स्टाइल करती हैं, वहीं किमोनो को साथ महिलाएं व्हाइट कलर की ट्रेडिशनल हैट पहनती हैं, जो उनके लुक को और भी ज्यादा यूनिक बना देता है.

 


नाइजीरिया एक अफ्रीकी देश है, जहां पर कई सारे कबिले मौजूद हैं. यही वजह है कि भारत की तरह यहां भी तरह-तरह के पहनावे देखने को मिल जाते हैं. मगर यहां की ब्राइड्स ज्यादातर चटक और चमकीले रंग के कपड़े स्ट्राइक करती हैं.

 

चीन में लाल रंग के कपड़े को गुड लक माना जाता है. यही कारण है कि शादी के मौके पर कपल लाल रंग का अटायर पहनते हैं. उनका ऐसा मानना होता है कि लाल रंग देखकर बुरी चीजें भाग जाया करती हैं. चीन की इस ट्रेडिशनल ड्रेस को Cheongsam के नाम से जाना जाता है.

इंडोनेशिया भी एक एशियाई देश है, जहां पर तरह-तरह के ट्रेडिशनल आउटफिट देखने को मिल जाते हैं. यहां पर जवनीस लोगों की संख्या अन्य लोगों की तुलना में ज्यादा है, जिस कारण यहां की महिलाओं द्वारा सरॉन्ग और केबाया नाम की ड्रेस पहनी जाती है. ड्रेस के साथ-साथ इस ट्रेडिशनल आउटफिट में क्राउन भी दिया होता है, जिसे महिला और पुरुष दोनों ही पहनते हैं.

 

भारत में कई तरह के ट्रेडिशनल वेडिंग अटायर्स देखने को मिलते हैं. चाहें वो खुबसूरत लहंगा हो या फिर साड़ियां, इन साड़ियों को भी स्टाइल करने के कई तरीके हैं। यही वजह है कि भारत का कोई एक ट्रेडिशनल आउटफिट नहीं है, जगह के हिसाब से यहां के ट्रेडिशनल आउटफिट बदलते रहते हैं. 

यह भी पढ़ें- हीरे की तरह चमकेगा फेस, सर्दियों में इस्तेमाल करेंगे ये Face Pack

First Published : 06 Jan 2022, 04:29:00 PM

For all the Latest Lifestyle News, Fashion News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.