logo-image

Karwa Chauth Skin Care Tips: चेहरे पर चाहिए ग्लो, तो करवा चौथ से पहले ये घरेलू नुस्खा अपनाएं

Karwa Chauth Skin Care Tips: करवा चौथ पर फेशियल करवाने का समय नहीं मिला तो आप अभी इस घरेलू नुस्खे को जानकर इसका इस्तेमाल करें. चेहरे पर ऐसा ग्लो आएगा कि पति आपको देखता रह जाएगा. 

Updated on: 31 Oct 2023, 05:18 PM

नई दिल्ली :

Karwa Chauth Skin Care Tips: करवा चौथ का व्रत उस समय आता है जब मौसम में बड़ा बदलाव आ रहा होता है. ऐसे में किसी की स्किन ड्राई हो जाती है तो किसी की स्किन में पिंपल आने लगते हैं. लेकिन आपकी ये सारी परेशानियां दूर करने के लिए कई घरेलू नुस्खे हैं. चेहरे पर एकदम ग्लो लाना चाहते हैं तो आप इनका इस्तेमाल करें. करवा चौथ से पहले अगर आपको फेशियल करवाने का समय नहीं मिला तो आपको परेशान होने की बिल्कुल भी जरुरत नहीं है. आपकी स्किन ना सिर्फ साफ हो जाएगी बल्कि इस पर जबरदस्त ग्लो नज़र आने लगेगा. बिना मेकअप के भी आपका चेहरा खूबसूरत दिखेगा. 

त्वचा की गहरी सफाई

स्किन पर दही और चीनी से बनें स्क्रब से मसाज करने इससे स्किन के डेड डे सेल्स वाली परत हटेगी. दही में मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा को साफ कर मुलायम और नमी बनाए रखता है. चीनी स्किन पर जमी गंदगी को हटा देती है.

पानी खूब पीएं

ठंड आपकी स्किन को रूखा बनाने के साथ साथ अंदरूनी नुकसान भी पहुंचाती है. स्किन में नमी बनाए रखने और इसे सेहतमंद रखने के लिए खूब पानी पीएं. इसका असर चेहरे पर भी नज़र आएगा.

बढ़िया सनस्क्रीन का इस्तेमाल

सर्दियों के दौरान गर्माहट के लिए ज्यादातर लोग धूप धू सेकते हैं लेकिन अक्सर लोग सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना भूल जाते हैं. ये गलती ना करें. इससे स्किन पर झुर्रियां और दाने पड़ने का खतरा रहता है. अच्छी सनस्क्रीन जरुर लगाएं.

विटामिन ई कैप्सूल का इस्तेमाल

रात को सोने से पहले चेहरे पर विटामिन ई कैप्सूल को खोलकर उसके अंदर का पेस्ट चेहरे परे एक परत की तरह लगा लें. सुबह तक आपके चेहरे पर जबरदस्त ग्लो नज़र आने लगेगा. बिना किसी क्रीम के आपकी स्किन शाइन करने लगेगी. 

बस ये आसान से घरेलू नुस्खे आपके फेशियल की कमी को दूर कर देंगे. लेकिन एक बात का ध्यान रखें अगर आपने पहले इनका इस्तेमाल किया है तभी करें. पहली बार कर रही हैं तो ये सुनिश्चित कर लें कि आपकी स्किन पर ये सूट करते हैं या नहीं. किसी भी घरेलू उपाय को करने से पहले उसका टेस्ट कर लेना समझदारी होती है. आप अगर पहली बार इस्तेमाल कर रही हैं तो थोड़ी देर टेस्टर की तरह लगाकर पहले चेक जरूर कर लें. 

तो इस बार आप भी करवा चौथ के दिन सबसे सुंदर दिखें. अच्छे मेकअप के लिए अच्छी स्किन की जरूरत होती है. फेशियल स्किन को क्लीन और नरिश करने के लिए करवाया जाता है. लेकिन ये घरेलू नुस्खे आपको किसी भी फेशियल से बेहतर परिणाम देते हैं और उम्र से पहले आने वाली झुर्रियों को भी आप से दूर रखते हैं.