logo-image

Karwa Chauth 2020: करवा चौथ के खास मौके पर इस तरह की चूड़ियों से सजाएं अपनी कलाई

सभी शादीशुदा महिलाओं का श्रृंगार तब तक अधूरा लगता है जब तक उनकी कलाई पर सुंदर से चूड़ी न हो. तो इस मौके पर हम आपको बताएंगे कि करवा चौथ के पावन दिन पर आप किस-किस तरह की चूड़ी पहन कर अपनी सुंदरता में चार चांद लगा सकती हैं.

Updated on: 04 Nov 2020, 09:35 AM

नई दिल्ली:

आज सुहागिन महिलाओं का सबसे कठिन माना जानें वाला पर्व करवा चौथ मनाया जा रहा है. आज के दिन सभी महिलाएं पूरे दिन भूखी और प्यासी रह कर व्रत रखती हैं. इसके बाद रात में चांद देखने के बाद ही अपने पति के हाथ से पानी पीकर व्रत खोलती है. करवा चौथ में शिव-पार्वती, कार्तिक और करवा चौथ माता की पूजा की जाती है. हर साल कार्तिक माह में कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को करवा चौथ मनाया जाता है. महिलाएं करवा माता और शिव-पार्वती से अपने पति की लंबी उम्र की कामना करती हैं.

और पढ़ें: Karwa Chauth 2020: इस विधि से करें करवा चौथ की पूजा, जानें मुहूर्त, कथा और चांद निकलने का समय

आज के दिन व्रती महिलाएं पूरे 16 श्रृंगार करके के विधिपूर्वक करवा चौथ की पूजा करती हैं. करवा चौथ के खास मौके पर हर महिला खूबसूरत और आकर्षक दिखना चाहती है, जिसके लिए वो कोई कसर नहीं छोड़ती है. साड़ी से लेकर चूड़ी और मेकअप तक का विशेष ध्यान रखती हैं.  सभी शादीशुदा महिलाओं का श्रृंगार तब तक अधूरा लगता है जब तक उनकी कलाई पर सुंदर से चूड़ी न हो. तो इस मौके पर हम आपको बताएंगे कि करवा चौथ के पावन दिन पर आप किस-किस तरह की चूड़ी पहन कर अपनी सुंदरता में चार चांद लगा सकती हैं.

1. कांच की सिंपल चूड़िया

कांच की सिंपल चूड़िया हर त्यौहार और खास मौके पर पहनी जा सकती है. अगर आपकी साड़ी या लहंगे का डिजाइन बहुत हैवी है तो आप इसके साथ लालं रंग या ड्रेस की मैचिंग की सिंपल चूड़ी भी पहन सकती है. चूड़ी के बीच में या आगे पीछे खूबसूरत सा कंगना लगाकर भी पहना जा सकता है. इससे आपके हााथ बहुत Classy और सुंदर लगेंगे.

2. रंग -बिरंगी चूड़ियां

कई रंग या मल्टी कलर की चूड़ियों का सेट भी आपके करवा चौथ के श्रृंगार में चार चांद लगा सकता है.  मल्टी कलर की चूड़ियां हर रंग के साथ सेट कर जाता है.  इन चूड़ियों की खासियत है कि इसे आप सूट, साड़ी और लहंगे किसी पर भी पहन सकती है.

3. लाख की ट्रेडिशनल चूड़ियां

लाख की चूड़ियां दिखने में बेहद खूबरसूरत होती है. आप चाहे तो करवा चौथ के दिन लाख की रंग-बिरंग या एक ही रंग वाली चूड़ी भी पहन सकती है. इन चूड़ियों को आप शादी-ब्याह के मौके पर भी पहन सकती हैं. लेकिन हां ध्यान रहे कि इस लाख की चूड़ी पहनने के बाद आग के सामने या खाना बनाने से बचे. वरना आपका हाथ भी जल सकता है क्योंकि ये आग से पिघला कर बनाई जाती है. तो आग के सामने जाने  से ये दोबारा पिछलने लगेगी.

4. जुल्का ग्लॉसी डिजाइन की चूड़िया है खास

जुल्का ग्लॉसी डिजाइन की चूड़ियों को खूबसूरत रंगों से तैयार किया जाता है. इसकी कारीगरी बहुत ही सुंदर होती है. इस चूड़ी को भी आप किसी भी साड़ी पर पहन सकती है.  जु्ल्का ग्लॉसी डिजाइन की चूड़ियों को गुजरात और राजस्थान में काफी पहनी जाती है.