logo-image

इस गर्मी में अपने बच्चे का रखें इस तरह से ध्यान, घमोरियां रहेगी दूर

इस मौसम में छोटे बच्चों का खासतौर पर ध्यान रखने की आवश्यकता होती है. क्योंकि की बच्चों की स्किन बहुत ही नाजुक और कोमल होती है.

Updated on: 09 Apr 2022, 07:18 PM

New Delhi:

गर्मी में बच्चों से लेकर बड़े तक हर कोई परेशां रहता है. बड़ो को जहां टैन होने की समस्या से परेशां होते हैं वहीं बच्चें इर्रिटेशन से परेशान होते हैं. क्योंकि उन्हें इस गर्मी की आदत नहीं होती. इस मौसम में छोटे बच्चों का खासतौर पर ध्यान रखने की आवश्यकता होती है. क्योंकि की बच्चों की स्किन बहुत ही नाजुक और कोमल होती है. ऐसे में उनपर बदलते मौसम का प्रभाव बहत जल्दी होता है. इसलिए इस मौसम में खा सकर बच्चों की देखभाल करना बहुत ज़रूरी है.  तो चलिए जानते है गर्मियों के दिनों में छोटे बच्चों का ध्यान कैसे रखा जाए. 

यह भी पढ़ें- बच्चों के बाल हो रहे हैं रूखे और बेजान, तो इस तरह से करें उनकी केयर

. बच्चे को गुनगुने पानी से नहलाएं
. माइल्ड सोप को ही यूज करें
. बच्चे को न ज्यादा ढीले और न ही टाइट कपड़े पहनाएं. 
. पूरा दिन बच्चे को डायपर पहनाने से उसकी स्किन पर रैशेज हो जाते हैं इसलिए थोड़ी देर के लिए उसे ऐसे ही रहने दे. 
. बच्चे को शांत और ठंडे वातावरण में ही रखें. आप चाहे तो 25 डिग्री पर एसी चला दें. 
. धूप में बच्चे को ले जाने से बचें.
. रोजाना नहलाएं और उसे पाउडर व लोशन लगाएं.

एलर्जी का करवाएं टेस्ट

बेबी की स्किन बेहद नाजुक होती है. ऐसे में कोई भी लोशन लगाने से उसे स्किन एलर्जी हो सकती है. इसलिए उसे कोई लोशन लगाने से पहले डॉक्टर के पास जाकर बेबी का एलर्जी टेस्ट करवाएं. 

पर्याप्त मात्रा में पानी पीलाएं

गर्मियों में डिहाइड्रेशन से बच्चे को बचाने के लिए उसे भरपूर मात्रा में पानी पीलाएं. अगर आपका बेबी 6 महीने से छोटा है तो उसे पानी न पीलाएं. क्योंकि इस उम्र के बच्चें ब्रेस्टफीड करते है जिससे उन्हें सभी पौषक तत्व मिल जाते है. 6 महीने से ऊपर के बच्चे को लगभग हर 30 मिनट में 2-3 चम्मच पानी पिलाना चाहिए. इसके अलावा उन्हें मौसमी फल, सब्जियां, दाल का पानी आदि चीजें पीला सकते हैं. 

दिन में दो बार नहलाएं

 गर्मियों के दिनों में बच्चों को 2 बार नहला सकते है. उसके बाद बच्चों को पाउडर और लोशन लगा कर छोड़ दें. बाद में उसे डाइपर पहना सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- अपने बच्चे की पहली गर्मी में कुछ इस तरह से दें उनपर ध्यान