logo-image

आंखों पर से Eyeliner हटाने में आती है दिक्कत, तो अपनाएं ये टिप्स

आखों को ख़ूबसूरती आईलाइनर लगा के ही पूरा की जाती है. आखों को आकर्षक बनाने के लिए महिलाएं अलग अलग रंगों के आईलाइनर भी लगाती हैं.

Updated on: 22 May 2022, 07:29 PM

New Delhi:

आखों की ख़ूबसूरती बिना आईलाइनर के पूरी नहीं होती. आखों को ख़ूबसूरती आईलाइनर लगा के ही पूरा की जाती है. आखों को आकर्षक बनाने के लिए महिलाएं अलग अलग रंगों के आईलाइनर भी लगाती हैं. आईलाइनर के जरिए आंखें बड़ी दिखती है. लेकिन, कई एक्सपर्ट्स का यह मानना है कि आंखों पर आईलाइनर या किसी भी तरह का मेकअप लगाकर सोना नहीं चाहिए. लेकिन ये गलती अक्सर ज्यादतर महिलाएं कर देती हैं. राटा को उनका मेकअप सही से उतरता नहीं है. ज्यादातर महिलाएं आईलाइनर रिमूव (Tips to Remove Eyeliner) करने के लिए आंखों को पानी से धो देती है. लेकिन, पानी के इस्तेमाल के बाद भी जल्दी यह हटता नहीं है. तो चलिए आज बताते हैं कि अयलाइनर को आसानी से कैसे हटाया जाए. 

यह भी पढ़ें- अब गंजों के सर पर भी आएंगे काले और घने बाल, जानिए गंजेपन से कैसे करें बचाव

रोज वाटर से करें रिमूव
यह तो हम सभी जानते हैं कि स्किन को चमकदार और निखरा बनाने में रोज वाटर का इस्तेमाल किया जाता है. रोज वाटर (Rose Water) के जरिए आप आसानी से आईलाइनर रिमूव कर सकते हैं. आईलाइनर को हटाने के लिए आप 2 कॉटन बॉल में रोज वाटर ले और आईलाइनर पर 2 से 3 मिनट तक लगा कर छोड़ दें. ऐस में आपका आईलाइनर हट जायेगा. 

नारियल तेल से करें रिमूव  आप आंखों से आईलाइनर हटाने के लिए एक टिश्यू पेपर लें और उसमें दो से तीन बूंद नारियल डालकर आंखों को साफ कर दें. आपकी आंखों दो मिनट में साफ हो जाएगी. साथ ही डार्क सर्कल्स को हटाने के लिए आप नारियल का तेल इस्तेमाल कर सकती हैं. 

होममेड मेकअप रिमूवर से करें आईलाइनर रिमूव
अगर आप चाहें तो घर पर ही मेकअप रिमूवर बना भी सकते हैं. होममेड मेकअप रिमूवर बनाने के लिए आप एक चम्मच कच्चा दूध (Raw Milk) लें. इसमें बादाम का तेल मिलाएं. इसके बाद कॉटन बॉल्स की मदद से आंखों पर लगाकर उसे साफ करें. आखों का आईलाइनर साफ़ हो जाएगा.

यह भी पढ़ें-  घर में करें इस पत्ते का इस्तेमाल, सफ़ेद बाल की परेशानी से मिलेगा निजात