logo-image

Aloe vera का ऐसे करें इस्तेमाल, चेहरे पर पाएंगे खिला- खिला निखार 

How To Use Aloe vera

Updated on: 05 Jan 2023, 02:50 PM

नई दिल्ली:

How To Use Aloe vera: सर्दियों में अगर स्किन रूटीन को ना फॉलो किया जाए तो आपकी त्वचा बेरूखी लग सकती है. आपका चेहरा ही हर नए शख्स के लिए आपकी पहली पहचान है. ऐसे में चेहरे की रंगत ही अगर उड़ी हो तो आपकी पर्सनेलिटी भी फिकी पड़ जाती है. सर्दियों में खास कर ठंडी हवाओं की वजह से स्किन ड्राई हो जाती है. ऐसे में आपको किसी ऐसे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना चाहिए जिसमें मॉश्चराइचिंग क्वालिटी हो.

यानि एलोवेरा इसके लिए एक अच्छा इंग्रीडिएंट हो सकता है. आइए जानते हैं एलोवेरा का इस्तेमाल किस तरह किया जा सकता है.

ये भी पढ़ेंः Eye Protection : सर्द हवाओं के चलते आंखें खोलने में हो रही समस्या, तो ये उपाय देगा राहत

ड्राई स्किन वाले इस तरह कर सकते हैं एलोवेरा का इस्तेमाल

अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आप फ्रेश एलोवेरा के साथ खीरा और शहद का इस्तेमाल कर सकती हैं. इस तीनों के मिश्रण का इस्तेमाल आपकी स्किन से बेरुखेपन को खत्म करने में कर सकते हैं. इस मिश्रण से आपकी स्किन हाइड्रेट होगी और चेहरे की स्किन को पोषण मिलेगा. इस मिश्रण को 20 मिनट के लिए चेहरे पर अप्लाई कर सकती हैं. इसके बाद गुनगुने पानी से फेस वॉश कर सकती हैं.

ये भी पढ़ेंः Fenugreek Seeds: बालों के लिए वरदान बनती है ये चीज,आपके किचन में ही है मौजूद

तैलीय त्वचा के लिए इस तरह करें एलोवेरा का इस्तेमाल

अगर आपकी स्किन ऑयली है तो भी आपके लिए एलोवेरा का इस्तेमाल आपकी हर परेशानी का समाधान होगा. ऑयली स्किन है तो आप शहद और खीरे की जगह एलोवेरा में टी थ्री ऑयल का इस्तेमाल कर सकती है. इन दो चीजों का इस्तेमाल चेहरे से ऑयल को कम करने में कारगर है.

ये भी पढ़ेंः Child Health: इस फल से सर्दियों में बिगड़ सकती बच्चे की तबियत, पकड़ सकती सर्दी- खांसी

इसके अलावे एक्ने की परेशानी से भी राहत पाई जा सकती है. इस मिश्रण का इस्तेमाल एक्ने की परेशानी को भी दूर करने में कारगर है. मिश्रण को चेहरे पर अल्पाई करने के बाद कुछ देर के लिए रहने दें. कुछ देर बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो सकते हैं.

ये भी पढ़ेंः Dandruff: सिर का डैंड्रफ बन रहा शर्मिंदगी का कारण, ये तीन चीजें बनेंगी अचूक उपाय