News Nation Logo
Banner

इस खबर को पढ़ें और रातों रात चेहरे से दूर करें पिंपल!

हम आपके लिए कुछ होम रेमेडीज लेकर आए हैं. इनके माध्यम से आप घर बैठे ही पिंपल की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. यदि समस्या सिर्फ बाहरी होगी तो आपको जल्द फर्क नजर आएगा.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 24 Dec 2020, 02:33:56 PM
How To Remove Pimple

केमिकल्स युक्त क्रीम नहीं बल्कि नैचरल तरीके से करें दूर (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

हम आपके लिए कुछ होम रेमेडीज लेकर आए हैं. इनके माध्यम से आप घर बैठे ही पिंपल की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. यदि समस्या सिर्फ बाहरी होगी तो आपको जल्द फर्क नजर आएगा. दिक्कत की जड़ शरीर के अंदर है तो उस स्थिति में हम आपको डॉक्टर के पास जाने की सलाह देंगे. आपको मार्केट से कोई क्रीम या ऑइनमेंट खरीदकर लगाना ही है तो बेहतर होगा कि इसके लिए आप पहले डॉक्टर की सलाह लें. क्योंकि त्वचा पर पिंपल की दिक्कत होने से आस-पास की त्वचा बहुत अधिक संवेदनशील हो जाती है. 

पिंपल ठीक करने के लिए उपाय हैं, जिन प्रॉडक्ट्स का इस्तमाल हो रहा है, वह पूरी तरह से नैचरल हैं और हर्बल हैं. यानी यदि सही तरीके से आप इन प्रॉडक्ट्स का उपयोग करेंगे तो आपको किसी भी तरह के साइड इफेक्ट और स्किन डिजीज का सामना नहीं करना पड़ेगा. पहला उपाय करने के लिए आपको 1/2 चम्मच हल्दी पाउडर, 1 चम्मच दालचीनी पाउडर, 1/2 चम्मच नींबू का रस और 1 चम्मच शहद चाहिए. एक कटोरी में, 1/2 टीस्पून हल्दी पाउडर, 1 टीस्पून दालचीनी पाउडर, 1/2 टीस्पून नींबू का रस और 1 टीस्पून शहद मिलाएं. पेस्ट तैयार होने तक हिलाते रहें.

हल्दी की ऐंटिइंफ्लामेट्री प्रॉपर्टीज आपकी त्वचा के रोम छिद्रों की सफाई करने और उनको बंद करने में मदद करती हैं. दालचीनी में एंटिसेप्टिक और ऐंटिफंगल गुण होते हैं, जो त्वचा की गहरी सफाई में मदद करते हैं. शहद के एंटी-माइक्रोबियल, एंटी-इंफ्लेमेट्री और एंटीऑक्सीडेंट गुण मुंहासे के कारण होनेवाली त्वचा की सूजन को कम करने में मदद करते हैं. इन सभी चीजों को एक कटोरी में लेकर पेस्ट तैयार होने तक हिलाते रहें. अब इयर बड की मदद से जहां भी पिंपल्स हैं, वहां इसे लगाएं. पेस्ट को सूखने के लिए छोड़ दें. फिर ठंडे पानी से अपने चेहरे को धोकर साफ कर लें. आप इसे हफ्ते में 2-3 बार कर सकते हैं. कुछ हफ्तों के भीतर आपको अंतर दिखाई देगा और चेहरे के पिंपल्स को कम करने में मदद मिलेगी.

1 पैकेट ग्रीन टी, थोड़ा गर्म पानी और 1 चम्मच एलोवेरा जेल की. एक कटोरी में थोड़ा गर्म पानी लें. इसमें ग्रीन टी का पैकेट डाले और अब एलोवेरा जेल डालकर तीनों चीजों को हल्के हाथों से हिलाते हुए मिलाएं. ग्रीन टी में मौजूद ऐंटिऑक्सीडेंट गुण त्वचा की जलन, लालिमा और सूजन को कम करने में मदद करते हैं. एलोवेरा एक जड़ी बूटी है, जो त्वचा को ठंडा करने में मदद करती है और कोशिकाओं की रिपेयरिंग करती है. अब इयर बड की मदद से जहां भी पिंपल्स हैं, वहां इस तैयार लिक्विड पेस्ट को लगाएं. इस पेस्ट को पिंपल पर तब तक लगा छोड़ दें, जब तक पेस्ट सूख न जाए. पेस्ट सूखने के बाद ठंडे पानी से चेहरा धोकर साफ कर लें. आप इस उपाय को हफ्ते में 2-3 बार भी कर सकते हैं.

First Published : 24 Dec 2020, 02:33:56 PM

For all the Latest Lifestyle News, Fashion News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.