logo-image
लोकसभा चुनाव

Holi Colour Removal Tips: अब सफेद कपड़ों से आसानी से छूट जाएगा होली का रंग, अपनाएं ये घरेलू उपाय

Holi Colour Removal Tips: अगर गलती से आपके सफेद कपड़ों पर होली का रंग लग जाए तो उसे छुड़ाना मुश्किल हो सकता है. हमारे पास कुछ ऐसे बेहतरीन टिप्स हैं जो आपको सिखाएंगे कि सफेद कपड़ों से जिद्दी होली के रंगों का दाग कैसे हटाएं.

Updated on: 26 Mar 2024, 01:12 PM

नई दिल्ली:

Holi Colour Removal Tips: होली के रंग में रंगे कपड़े होली के उत्सव का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. होली के दिन, लोग रंगों से भरे हुए पिचकारियों और रंग की गुलाल के साथ एक-दूसरे को रंगते हैं. इससे सभी के चेहरे और कपड़े रंगों में रंग जाते हैं और खुशियों का माहौल बनता है. होली रंगों का त्योहार है, लेकिन रंगों से सने कपड़े धोना एक मुश्किल काम हो सकता है. यहां कुछ आसान तरीके दिए गए हैं जिनसे आप कपड़ों से होली के रंगों को छुड़ा सकते हैं. रंगों से सने कपड़े को जितनी जल्दी हो सके धो लें. जितनी जल्दी आप कपड़े धोएंगे, रंग उतना ही आसानी से छूट जाएगा. ठंडे पानी से धोना शुरू करें. गर्म पानी रंगों को स्थायी बना सकता है. कपड़ों को धोने के लिए हल्के डिटर्जेंट या साबुन का इस्तेमाल करें. आप रंगों को हटाने के लिए डिटर्जेंट में थोड़ा सा नींबू का रस या सिरका मिला सकते हैं. अगर रंग गहरे हैं, तो कपड़ों को 30 मिनट के लिए ठंडे पानी में भिगो दें. भिगोने के बाद कपड़ों को धो लें. कपड़ों को धूप में सुखाने से रंगों को हटाने में मदद मिल सकती है. कपड़ों को सीधे धूप में न सुखाएं, क्योंकि इससे रंग स्थायी हो सकते हैं. 

कपड़ों से रंग छुड़ाने के घरेलू नुस्खे :

बेकिंग सोडा: कपड़ों पर थोड़ा सा बेकिंग सोडा छिड़कें और 15 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद कपड़ों को धो लें.

नींबू का रस: रंगों से सने कपड़े पर नींबू का रस लगाएं और 10 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद कपड़ों को धो लें.

व्हाइट विनेगर: व्हाइट विनेगर रंगों को हटाने में मदद कर सकता है. कपड़ों को धोने के पानी में थोड़ा सा व्हाइट विनेगर मिलाएं.

 दही: रंगों से सने कपड़े को दही में भिगोकर 1 घंटे के लिए छोड़ दें. इसके बाद कपड़ों को ठंडे पानी से धो लें. 

नमक: रंगों से सने कपड़े पर थोड़ा सा नमक छिड़कें और 10 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद कपड़ों को ठंडे पानी से धो लें.

टूथपेस्ट: अगर रंग गहरे हैं, तो आप टूथपेस्ट का उपयोग कर सकते हैं. रंगों से सने कपड़े पर थोड़ा सा टूथपेस्ट लगाएं और रगड़ें और फिर कपड़ों को ठंडे पानी से धो लें.

वैसे होली के रंग से खराब हुए कपड़े बहुत ही आम समस्या हैं. रंगों से सने कपड़ों को अन्य कपड़ों के साथ न धोएं. अगर रंग गहरे हैं, तो कपड़ों को धोने से पहले ड्राई क्लीनिंग करवाने की सलाह दी जाती है. कपड़ों को धोने के बाद उन्हें अच्छी तरह से धो लें ताकि कोई साबुन या डिटर्जेंट न रह जाए. इन तरीकों से आप आसानी से कपड़ों से होली के रंगों को छुड़ा सकते हैं. थोड़ी सी सावधानी और प्रयास से आप अपने कपड़ों को रंगों से मुक्त और चमकदार रख सकते हैं.

Also Read: Papmochani Ekadashi 2024: कब है पापमोचिनी एकादशी, जानें पूजा का शुभ मुहूर्त और उपाय